Breaking Tube
Lifestyle

कई बीमारियों में अमृत है गिलोय, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

लाइफस्टाइल: प्राचीन समय से लोग गिलोय को औषधि के रूप में इस्तेमाल करते आए हैं. गिलोय स्वाद में तो कसैला, कड़वा होता है, लेकिन यह कई रोगों में बहुत गुणकारी होता है. गिलोय के उपयोग से वात-पित्त और कफ को भी आसानी से ठीक किया जा सकता है. यह पचने में आसान होती है, भूख बढ़ती है, साथ ही आंखों के लिए भी लाभकारी होती है. आप गिलोय के इस्तेमाल से प्यास, जलन, डायबिटीज कुष्ठ और पीलिया रोग में लाभ ले सकते हैं.


देखने में तो गिलोय बिलकुल पान के पत्ते की तरह ही होता है. आयुर्वेद में इसे अमृता, गुडुची, चंक्रांगी आदि नाम से भी जाना जाता है. गिलोय सेहतमंद तो है लेकिन हर गिलोय उत्तम नहीं मानी जाती है. बिना सहारे उगी गिलोय व नीम चढ़ी गिलोय श्रेष्ठ औषधि है. इसकी छाल, जड़, तना और पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट्स , कैल्शियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन और अन्य न्यूट्रिएंट्स होते हैं.


7 amazing benefits of giloy ke fayde aur nuksan juice for Immunity ...

यही नहीं गिलोय के पत्ते को साबुत चबाने के अलावा इसके डंठल के छोटे टुकड़े का काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं. गिलोय संक्रामक रोगों के अलावा बुखार, दर्द, मधुमेह, एसिडिटी, सर्दी-जुकाम, खून की कमी पूरी करने, कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के अलावा रक्त शुद्ध करने शारीरिक व मानसिक कमजोरी दूर करती है.


गिलोय के सेवन से आप मोटापा भी कम कर सकते हैं. इसके लिए आप एक चम्मच रस में एक चम्मच शहद मिलाकर सुबह -शाम लेने से मोटापा दूर हो जाता है. वहीं कहा जाता है कि अगर पेट में कीड़े हो गए हों और कीड़े के कारण शरीर में खून की कमी हो रही तो पीड़ित व्यक्ति को कुछ दिनों तक नियमित रूप में गिलोय का सेवन कराना चाहिए.


गिलोय के रस का नियमित रूप से सेवन करने से पाचन तंत्र ठीक रहता है. हमारा पाचन तंत्र ठीक रहे, इसके लिए आधा ग्राम गिलोय पाउडर को आंवले के चूर्ण के साथ नियमित रूप से सेवन करना चाहिए. लेकिन गिलोय के सेवन करने पर एक बात का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. इसका सेवन बहुत ज्यादा नहीं करना चाहिए वरना मुंह पर छाले हो सकते हैं.


गिलोय का सेवन करने वाले लोगों में त्वचा संबंधी समस्याएं बेहद कम होती हैं. उनकी स्किन स्मूद और सॉफ्ट रहती है. क्योंकि गिलोय के औषधीय गुण पाचन तंत्र को सही रखते हैं और ब्लड शुगर को मेंटेन रखते हैं और ब्लड शुगर को मेंटेन करते हैं.


Also Read:  इन चीजों के इस्तेमाल से पाएं गंजेपन से छुटकारा, बस ऐसे करें उपयोग


Also Read:  पुदीने की पत्तियों का सेवन है बहुत गुणकारी, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान 


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सर्दियों में करें इन 5 फूड्स का सेवन, स्वास्थ्य के साथ-साथ बनी रहेगी आपकी इम्युनिटी

Satya Prakash

गाजर खाना सेहत के लिए है बहुत लाभकारी, बस इस तरह करें सेवन

Satya Prakash

रिश्ते की मजबूती के लिए अपने पार्टनर को करें Hug, होते हैं ये अद्भुत लाभ

Satya Prakash