Breaking Tube
Lifestyle

इन योगासन से पाएं दमकती त्वचा, रोजाना दिनचर्या में शामिल करें ये योग

लाइफस्टाइल: बदलती दिनचर्या के चलते कई लोग अपने खान-पान और स्वास्थ्य का ख्याल नहीं रख पाते जिसका पूरा असर उनके शरीर और चेहरे पर दिखने लगता है. कई लोग तो इस कारण से कम उम्र में ही झुर्रियों और चेहरे की तमाम समस्याओं से परेशान हो जाते हैं. यही नहीं लोगों की अस्वस्थ्य आदतें भी उनके शरीर और चेहरे की रंगत छीन लेते हैं. गलत आहार, धूम्रपान, शराब जैसी चीजें भी हमारी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण भी कई बार हमारी त्वचा में काफी समस्याएं हो जाती है. ऐसे ही योगासन के जरिए आप खूबसूरत और दमकती त्वचा पा सकते हैं. आज हम जो भी योगासन आपको बताने जा रहे हैं उन योगासन के अभ्यास से आपका ब्लड सर्कुलेशन ठीक होगा जिससे आपके चेहरे में प्राकृतिक निखार आएगा.


सर्वांगासन-
सर्वांगासन योग करने से त्वचा में ढीलापन और झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है. यह आसन सिर को रक्त की आपूर्ति करके डलनेस से छुटकारा पाने में मदद करता है. इससे मुंहासे से निपटने में मदद मिलती है.


उर्ध्व धनुरासन-
इस योगासन की मदद से आप शरीर के कई विकारो से छुटकारा पा सकते हैं. इसमें शरीर धनुष के आकार में होता है. इस आसन में सिर को नीचे लटकाया जाता है जिससे रक्त का प्रवाह ज्यादा होता है. यह चेहरे पर निखार लाने में मदद करता है. यह आसन फेफड़ों में ऑक्सीजन के प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे पाचन तंत्र में सुधार आता है.


शीर्षासन-
शीर्षासन को सभी आसनों का राजा माना जाता है. इसे करना शुरुआत में कठिन जरूर है लेकिन इसके बहुत लाभ है. यह सुंदरता और त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखता है. इस आसन को करने से सिर नीचे की ओर मुड़ जाता है, जिसकी वजह से ऑक्सीजन चेहरे की तरफ संचारित होता है और खून का संचार अच्छा होता है. इससे चेहरे पर चमक आती है और इसके अभ्यास से झुर्रियां गायब होती हैं.


हलासन-
इस आसन में शरीर की स्थिति हल के समान होती है, जो थायराइड ग्रंथि को उत्तेजित करता है और हार्मोन को नियंत्रित रखने में मदद करता है. यह आसन पाचन प्रक्रिया को सुधारता है जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं दूर होती हैं. इसकी वजह से मुंहासे की दिक्कतों से छुटकारा मिलता है.


उत्तानासन-
उत्तानासन योगासन को खड़े-खड़े आगे झुकने वाले इस आसन में चेहरे पर रक्त प्रवाह बढ़ता है जो त्वचा को चमकाने का काम करता है. यह आसन त्वचा की नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करता है.


Also Read: लिवर, गठिया, अल्सर समेत इन रोगों में फायदेमंद है मुलेठी, जानें इसके अद्भुत लाभ


Also Read: किडनी और लिवर की समस्या में रामबाण है मूली का सेवन, जानिए इसके 5 अचूक फायदे


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

जानिए डायबिटीज और अस्थमा के मरीजों को कोरोना वायरस से कितने प्रतिशत है खतरा

Satya Prakash

OMG! पोर्न बैन होने के बावज़ूद पोर्न देखने के मामले में भारत अभी भी है टॉप 3 में

Satya Prakash

सावधान: टी-बैग वाली चाय पीने से हो सकता है आपकी जान को खतरा, रखें इन बातों का ध्यान

Satya Prakash