Breaking Tube
Lifestyle

पाना है शार्प माइंड ?, तो आज ही बदल लें ये बुरी आदतें, नहीं तो भुगत जाएंगे अंजाम

लाइफस्टाइल: जिंदगी की इस भागदौड़ में लोगों को मानसिक तनाव, स्ट्रेस, काम का प्रेशर जैसी कई तरह की समस्याएं होती हैं. मानसिक तनाव के कारण लोगों को कई तरह की बीमारियां भी होने लगती है. तनाव से बचने के लिए लोगों के पास कई तरीके होते हैं लेकिन उन तरीकों से वो ज्यादा देर तक तनाव मुक्त नहीं रह पाते हैं. यहाँ तक की कोई भी तनाव हमारे मानसिक स्थिति को ज्यादा देर तक अस्थिर नहीं रख सकता है. हम कोई भी तनाव जीवन से हटा तो नहीं सकते लेकिन इसे मैनेज कर सकते हैं और इसके प्रभाव को कम जरूर कर सकते हैं. लेकिन कई बार ये तनाव हमारी कुछ आदतों की वजह से घटने की बजाय बढ़ जाते हैं जिसका असर हमारे ब्रेन पर पड़ता है. तो चलिए यहां हम जानते हैं कि हम आपकी दिनचर्या में किन आदतों को बदलकर दिमाग को किसी भी तरह के नुकसान से बचा सकते हैं.


वर्कआउट स्किप करना-
कई लोगों में यह बड़ी ही कॉमन आदत होती है कि वो काम को टालना ज्यादा सही समझते हैं. लेकिन दिमाग को एक्टिव रखने के लिए यह सबसे ज्यादा जरूरी है की हम लाइफ को एक्टिवली जिएं. और इसके लिए जरूरी नहीं कि आप जिम में जाकर वर्कआउट करें, आप चाहें तो घर पर बैठकर योगा आदि भी कर सकते हैं. सुबह की वॉक भी आपके दिमाग को बेहतर रखने के लिए काफी काम की चीज है.


हाइड्रेटेड न रहना-
कई बार लोग कामकाज में इतना व्‍यस्‍त हो जाते हैं कि उन्‍हें पानी पीना याद ही नहीं रहता. लेकिन आपकी ये आदत आपके दिमाग पर बुरा प्रभाव डाल सकती है.


ज्यादा मीठा खाना-
अगर आपको मीठा खाने की आदत है तो इसे बदल लें. ज्यादा मीठा खाना से आपकी स्मरण शक्ति को नुकसान पहुंच सकता है. मीठा खाने की बजाय हेल्दी चीजों का सेवन करें जो आपके दिमाग को हेल्‍दी रखे.


मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल-
मोबाइल से निकलने वाला रेडिएशन मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाता है जिसकी वजह से नींद में कमी, दिनभर सुस्त रहना, सिरदर्द होना और तनाव होना जैसी कई समस्याओं की चपेट में आप आ सकते हैं. ऐसे में मोबाइल का कम प्रयोग करें.


Also Read: चाहिए सुंदर, आकर्षक और ग्लोइंग स्किन?, तो शुरू कर दें इन 7 फूड्स का नियमित सेवन


Also Read: स्वाद ही नहीं सेहत का खजाना है सिरके वाला प्याज, पेट की इन बीमारियों को करता है दूर


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर है हरी मटर, डायबिटीज, दिल की बीमारियों को करता है कंट्रोल

Satya Prakash

इन 5 Tips की मदद से लें अच्छी नींद, हमेशा रहेंगे शारीरिक और मानसिक स्वस्थ्य

Satya Prakash

सर्दियों के मौसम में फ्रिज में न रखें ये चीजें, वरना बन सकता है आपके लिए जहर

Satya Prakash