Breaking Tube
Lifestyle

इन आयुर्वेदिक ड्रिंक्स से बढ़ाएं इम्यूनिटी पावर, आज ही करें डाइट में शामिल

लाइफस्टाइल: हमारे शरीर की इम्यूनिटी यानी रोगप्रतिरोधक क्षमता अच्छी होती है तो किसी भी तरह का रोग हमें छू भी नहीं सकते हैं. स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या में इम्यूनिटी पावर काफी कारगर साबित होती है. इम्यूनिटी मजबूत होने पर कई तरह के वायरल और इन्फेक्शन से भी बचा जा सकता है. सर्दी, खांसी और बुखार जैसी समस्याओं में भी हमारे शरीर की इम्यूनिटी जल्दी राहत दिलाने में कारगर होती है. वहीँ इन दिनों कोरोना काल की वजह से लोगों को इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाए रखना बेहद जरूरी है. इम्यूनिटी बूस्टर हेल्थी डाइट से आप यह आसानी से कर सकते हैं. वहीँ कुछ इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स भी होते हैं, जो हेल्थ के साथ-साथ इम्यूनिटी भी स्ट्रांग बनाए रखने में काफी जबरदस्त होते हैं. आयुर्वेद में भी इम्यूनिटी बूस्टर हेल्दी ड्रिंक्स की बात कही गई है. इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग करने वाले इन ड्रिंक्स को आप घर में भी बना सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं इन इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स के बारे में.


ड्राई फ्रूट्स ड्रिंक्स-
ड्राई फ्रूट्स की तरह इस्तेमाल किए जाने वाला बादाम और छुहारा स्वाद के साथ सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है, इसे लोग आमतौर पर कई चीजों में भी इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग ऐसे ड्राई फ्रूट्स को ऐसे ही सूखा भी खाते हैं. ड्राई फ्रूट्स रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का एक फायदेमंद विकल्प माना जाता है. बादाम और छुहारे को दूध में मिलकार पीने से इम्यूनिटी को बूस्ट किया जा सकता है.


गाजर, चुकंदर और नींबू का जूस-
इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए चुकंदर, नींबू और गाजर शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है. इनका सेवन करने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है. साथ ही इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होता है. वहीं नींबू पेट संबंधी बीमारियों को भी दूर रखता है.


नींबू, काली मिर्च और हल्दी ड्रिंक-
आप जानते ही होंगे गर्म पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. वहीं यह वजन को भी कंट्रोल में रखता है. गर्म पानी में नींबू का रस, काली मिर्च पाउडर और हल्दी मिलाकर पीने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है.


हल्दी-दूध ड्रिंक्स-
शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हल्दी से बेहतर कोई ऑप्शन नहीं होता है. इसमें मौजूदा एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण शरीर में कैल्शि‍यम की कमी को भी दूर करता है. इसके साथ ही यह दिमाग के लिए अमृत के समान है. हालांकि जब दोनों के गुणों को मिला दिया जाए, तो यह मेल और भी बेहतर साबित होता है. यह शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करता है.


Also Read: चमत्कारी गुणों से भरपूर है कच्चा लहसुन, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान


Also Read: रोजाना एक्सरसाइज के हैं अनगिनत फायदे, मेंटली और फिजिकली होंगे मजबूत


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर आपको भी आता है गुस्सा तो भुगतना पड़ सकता है ये भयंकर परिणाम

Satya Prakash

नवरात्रि में रख रहें है व्रत तो इन चीजों का करें सेवन, शरीर में बनी रहेगी एनर्जी

Satya Prakash

डिप्रेशन की समस्या से चाहते हैं छुटकारा तो डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें

Satya Prakash