Breaking Tube
Lifestyle

Covid-19: इम्यूनिटी बढ़ानी?, तो अभी घर पर बनाएं ये काढ़ा, नोट कर लें रेसिपी

बॉलीवुड: कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से हर किसी का जीना दुर्लभ हो गया है. देश में बढ़ते आंकड़ों की संख्या और हो रही मौत ने हर किसी के दिल में खौफ का मंजर बना दिया है. कोरोना से बचाव के लिए लोग तरह-तरह की सावधानियां बरत रहे हैं. इसमें सबसे ज्यादा कारगर है हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता का सही होना जिसकी वजह से हमारा शरीर किसी भी बीमारी से लड़ने में सक्षम रहता है. आयुर्वेद में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के कई तरह के नुस्खे दिए हुए हैं, जो बहुत जबरदस्त तरीके से हमारे शरीर पर असर करते हैं. इसके सबसे कारगर है काढ़ा, जो कई जड़ी बूटियों और मसालों से तैयार किया जाता है. इसे बड़ी ही आसानी से बनाया जाता है और इसे बनाने में कुछ खर्च भी नहीं करना पड़ता क्योंकि घर में पड़े मसालों से इसे बनाया जाता है.


रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हमें कोल्ड, फ्लू और बाकी चीजों से छुटकारा दिलाने के लिए काढ़ा काफी कारगर माना जाता है. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए तुलसी काफी कारगर जड़ी बूटी मानी जाती है, जो किसी भी एंटी-बैक्टीरियल से लड़ने में काफी कारगर होती है. अदरक से खांसी और जुकाम, कंजेशन और गले में खराश जैसी परेशानियों से छुटकारा दिलाता है. वहीं गर्म पानी गले के दर्द को ठीक करता है. काली मिर्च और लौंग गला साफ और बलगम को ढीला करने में सहायक के रूप में कार्य करते हैं. और अंत में शहद काढ़े का स्वाद बढ़ाने और एंटी इन्फ्लेमेटोरी गुणों का काम करता है. इस काढ़े से आप सर्दी जुकाम के बैक्टेरिया से बच सकते हैं.


काढ़ा बनाने की सामग्री और विधि-


2 लौंग
दालचीनी (1/2 चम्मच)
कालीमिर्च पावडर (1 चम्मच)
बारीक कटी हुई अदरक (1 छोटा चम्मच)
शहद (1 चम्मच)
5 तुलसी के पत्ते
गिलोय गुडूची (1/2 चम्मच)


तुलसी के पत्ते, काली मिर्च, लौंग और अदरक को कम से कम 30 सेकंड के लिए धीमी आंच पर सूखा भूनें. एक पैन में दो कप पानी डालें और उसमें भूनी हुई सामग्री डालें और तेज कर दें. इसमें शहद और दालचीनी मिलाएं. गिलोय को पीसकर सामग्री में मिलाएं और उबलने दें. इसे कुछ मिनटों के लिए उबलने दें और फिर मिश्रण को एक कटोरे में निकाल लें. काढ़े को ग्लास में निकालें और पिएं.


Also Read: मानसिक तौर पर खुद को पा रहे अनफिट?, तो इन चीज की मदद से सुधारें अपनी Mental Health 


Also Read: Corona को मात देने में बहुत जरूरी है ऑक्सीजन, ब्लड में कैसे बढ़ाएं इसकी मात्रा, जानिए एक्सस्पर्ट की राय


Also Read: Covid-19: आपकी इम्यूनिटी वीक है या स्ट्रॉन्ग ?, इन आसान स्टेप्स में करें जांच


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

कंडोम की जगह अब आ रहा है ‘मेल बर्थ कंट्रोल जेल’, ऐसे कर सकेंगे इस्तेमाल

Satya Prakash

Covid के बीच फेफड़ों को ऐसे रखें हेल्थी, दूध के साथ इन चीजों का करें सेवन

Satya Prakash

खाली पेट इन 5 चीजों के सेवन से बर्फ की तरह पिघलने लगेगी चर्बी, आयुर्वेद का दावा

Satya Prakash