Breaking Tube
Lifestyle

पॉजिटिव माइंड के लिए मददगार हैं ये वेजिटेरियन फूड्स, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद

लाइफस्टाइल: हमारा स्वभाव हमेशा एक जैसा कभी नहीं रहता है कभी-कभी गुस्सा, चिड़चिड़ापन और नकारात्मक स्वाभाव होने के कारण हम कुछ भी ठीक सा महसूस नहीं करते. यही नहीं ऐसी स्थिति में हम अंदर से बेचैनी भी महसूस करने लगते हैं, जो हमारे कई रोगों का कारण बनती है. यदि हमारा खान-पान सही हो तो हमें किसी भी तरीके का रोग जल्दी नहीं हो सकता ऐसा हम नहीं आयुर्वेद में कहा जाता है, जो खान-पान के कारण काफी ज्यादा सफल माना गया है. आयुर्वेद के हिसाब से यह माना गया है कि अगर आप सात्विक भोजन का सेवन करें तो आप सकारात्‍मक ऊर्जा से खुद को भरा हुआ महसूस करेंगे जबकि तामसिक भोजन आपके अंदर क्रोध, हिंसा जैसी भावनाओं को बढ़ावा देता है. तो आइए जाते हैं कि अगर आप शाकाहारी हैं तो यह आपके इमोशन को किस हद तक प्रभावित करने में सक्षम है.


सेल्‍फ कंट्रोल बढ़ाने में मददगार-
शाकाहारी भोजन हमारी एकाग्रता के साथ सेल्फ कण्ट्रोल को बढ़ाने में काफी मदद करता है. आयुर्वेद के अनुसार हम सभी में एक ऊर्जा मौजूद है जो शाकाहार होने पर सकारात्मक और मांसाहार होने पर नकारात्‍मकता की ओर ले जाती है.


एक्टिवनेस और प्रोडक्टिव रहने में करता है मदद-
शाकाहारी भोजन में वसा कम पाया जाता है जबकि मांसाहार भोजन में तेल और वसा की अधिकता होती है. इसकी वजह से शरीर में वसा जमा जमने लगते है और वजन भी बढ़ जाता है. जिसकी वजह से हमारी सक्रियता कम होती जाती है और हमारा शरीर ज्यादा क्रियाशील नहीं रह पाता.


शांति और एकाग्रता-
शाकाहारी भोजन सात्विक माना जाता है जो मन में शांति, एकाग्रता,प्यार को बढावा देता है. इनके सेवन से मन में आशावादिता रहती है और अवसाद दूर होता है. आयुर्वेद के अनुसार जिन लोगों को अधिक क्रोध आता है उन्‍हे शाकाहार को अपनाना चाहिए.


Also Read: बदलते मौसम की वजह से बढ़ने लगा है वजन, तो फॉलो करें ये 7 कमाल की टिप्स


Also Read: शरीर के लिए बेहद हानिकारक हैं ये फूड कॉम्बिनेशन, जानें इसे लेकर क्या कहता है आयुर्वेद


Also Read: रखना है हार्ट को हेल्दी तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर आप भी फैटी लिवर के सूजन से हैं परेशान तो डाइट में शामिल करें ये आहार

Satya Prakash

कुछ हफ़्तों में इस डाइट से करें अपना वजन कम, गेहूं की नहीं बल्कि इस आटे की खाएं रोटी

Satya Prakash

अल्सर की समस्या में इन घरेलू उपाय से मिलेगा छुटकारा, जानिए क्या हैं बीमारी के लक्षण

Satya Prakash