Breaking Tube
Lifestyle

बाजार की इन सब्जियों से बना लें दूरी, वरना काटने पड़ेंगे अस्पताल के चक्कर

लाइफस्टाइल: जब भी हम बाजार जाते हैं तो हमें कई रंग की चटकदार और रंगीन सब्जियाँ देखने को मिलती हैं. इस तरह की सब्जियाँ देखने में और खाने में भी काफी लाजवाब होती हैं. खास करके सर्दियों के मौसम में हमें इस तरह की रंगीन सब्जियाँ खाने को मिलती हैं. जो देखने में बहुत कलरफुल होती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इस तरह की सब्जियां हमें किस हद तक बीमार बना सकती हैं. इन सब्जियों से हमें हमेशा दूरी बनाकर रखना बहुत आवश्यक हैं, क्योंकि इन सब्जियों में कई तरह के हानिकारक रंगों का इस्तेमाल किया जाता है. इन सब्जियों में जिन रंगों का इस्तेमाल होता है वो हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा नुकसान देय होता है. इससे हमारे शरीर के कई अंग ख़राब होने की संभावना होती है. इसका हमारे शरीर के लीवर और किडनी पर काफी बुरा असर पड़ता है.


जो सब्जियां हमें ज्यादा रंगीन और आकर्षक दिखतीं हैं उनमें कई तरह के रसायन का प्रयोग किया जाता है. अधिकतर सब्जियों में मेलेकाइट ग्रीन नामक रसायन का प्रयोग किया जाता है जो सीधे आपके रक्त में जमा होने लगता है. जिससे हमारी कोशिकायें विकृत होने लगती हैं. आगे चलकर यह हमारे शरीर में कैंसर और ट्यूमर जैसी बिमारियों का कारण बनती हैं. वहीं लाल रंग रोडामीन और पीले में ऑरामीन डाई का प्रयोग होता है. ये तीनों रसायन शरीर के लिए हानिकारक है.


Image result for colorful veg and fruits

Also Read: अगर सर्दियों में आपकी भी स्किन हो जाती है ड्राई, तो अपनायें ये घरेलू नुस्खा


सब्जियों और फलों को ज्यादा चमकदार दिखाने के लिए जिन रंगों का प्रयोग होता है उससे ट्यूमर से लेकर कैंसर तक बीमारियां होने के चांसेज बढ़ जाते हैं. रिसर्च के मुताबिक ये रंग और रसायन हमारे खून में ही रह जाता है. जोकि हमारे शरीर से बाहर नहीं निकलता है. इसी के चलते लिवर, किडनी और दिल की बीमारियां होने के चांसेज बढ़ जाते हैं.


Also Read:जिम में एक्सरसाइज करने की जगह रोजाना देखें एक हॉरर फिल्म, इस आसान प्रक्रिया से कम होगा आपका वजन


Also Read:सर्दियों में धूप सेंकना है अत्यंत लाभकारी, शरीर और हड्डियां होती हैं मजबूत


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

OMG! पोर्न बैन होने के बावज़ूद पोर्न देखने के मामले में भारत अभी भी है टॉप 3 में

Satya Prakash

भारत के इस राज्य में स्कूली छात्राओं को केवल एक रुपए में मिलेंगे सैनेटरी नैपकीन

admin

बच्चे के रात में बार-बार जागने से हैं परेशान तो आज ही अपनाएं ये उपाय

Satya Prakash