Breaking Tube
Lifestyle

इलायची के सेवन से कम होता है मोटापा, इन बीमारियों में भी है लाभकारी

लाइफस्टाइल: दुनिया में हर कोई किसी न किसी वजह से परेशान है, और हर चीज का समाधान भी हमारे आस-पास मौजूद होने के बावजूद भी हम उसका सही इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं. आज कल दुनिया में कई लोग मोटापे की समस्या से बहुत परेशान हैं, और हर कोई यह चाहता है कि बस कोई जादू की छड़ी चल जाये और उनका मोटापा कम हो जाए लेकिन ऐसा होना असंभव है. मोटापे को जल्दी-जल्दी कम करने के चक्कर में महंगी दवाईयां और कई तरह के महंगे प्रोडक्ट यूज़ करते है लेकिन उनका कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे आपको काफी हद तक मोटापा कम करने में सहायता मिलेगी, और इसके लिए आपको ना ही ज्यादा पैसा खर्च करने की जरूरत है और न ही पसीना बहाने की. दरअसल, इलायची के इस्तेमाल से मोटापा कम किया जा सकता है. यही नहीं इलायची का प्रयोग आपके मोटापे के अलावा कई अन्य बीमारियों से भी निजात दिलाएगा.


इलायची का इस्तेमाल हम आयुर्वेदिक औषधि के रूप में कर सकते हैं, इलायची के इस्तेमाल से आप अपने पेट में जमा फालतू चर्बी को कम कर सकते हैं. इस जमा चर्बी की वजह से लुक भी ख़राब दिखने लगता है और साथ ही हम अस्वस्थ्य भी महसूस करने लगते हैं. लेकिन इलायची का प्रयोग आपको मोटापे से निजात दिलाएगा. साथ ही ये हार्ट संबंधी कई समस्याओं के लिए भी रामवाण इलाज है. बता दें कि वसा कई हार्ट संबंधी बीमारियों की भी जड़ मानी जाती है.


Image result for cardamom

आयुर्वेद में इसका बहुत ही ज्यादा महत्त्व है, इनको औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. हरी इलायची शरीर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करती है. यह तत्व शरीर के रक्त प्रवाह में परेशानियां पैदा करते हैं. साथ ही हमारी ऊर्जा का स्तर भी घटाते हैं. इलायची की चाय इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकती है.


इलायची से पेट की समस्याएं होंगी खत्म –


हरी इलायची का प्रयोग अपच की समस्या से बचाता है. जिससे कभी-कभी पेट फूलने की समस्या भी हो सकती है. इलायची का प्रयोग गैस्ट्रोइन्टेस्टाइनल जैसी परेशानियों में लाभदायक है. इसके प्रयोग से पाचन तंत्र ठीक होता है जो वजन कम करने में फायदेमंद होता है.


Also Read: त्वचा, वजन और पाचन के लिए बहुत लाभकारी है ये चीज, रोजाना इस्तेमाल से होते हैं कई फायदे


वहीं इलायची का प्रयोग शरीर में मूत्र के रूप में पानी को जमा होने से रोकती है. हरी इलायची का सेवन गुर्दों के काम करने की क्षमता को बढ़ाता है. वसा घटाने के गुणों के कारण इलायची शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने का काम करती है. यही नहीं ये एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स को भी घटाने में मदद करती है.


Also Read: सावधान: घंटों बैठे रहना है बहुत खतरनाक, ये आदतें नहीं डाली तो जा सकती है आपकी जान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

पिस्ता खाना है अत्यंत लाभकारी, इसके सेवन से आस-पास नहीं भटकती कोई भी बीमारी

Satya Prakash

सावधान: सर्दियों में जॉगिंग करते हैं तो ध्यान रखे इन बातों का वर्ना हो जायेंगे बीमार

Satya Prakash

WhatsApp रोज चलाना सेहत के लिए वरदान, शोध में हुआ खुलासा

Satya Prakash