Breaking Tube
Lifestyle

आँखों की रोशनी के साथ वजन घटाने में भी कारगर है गाजर का जूस

लाइफस्टाइल: दिन प्रतिदिन हमारी जिंदगी बहुत ही व्यस्त होती चली जा रही है. इसके चलते कई लोगों को बहुत दिक्कतें होने लगी है. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है. अपने शरीर का ख्याल न रख पाने की वजह से हमें कई तरह की बीमारियां होने लगती है. इसलिए यह बहुत ही जरूरी है कि हम खुद को थोड़ा देते हुए स्वस्थ रखें. इन सब में देखा जाए तो प्राकृतिक चीजों का बहुत महत्त्व है. प्राकृतिक चीजों के सेवन से हमारे शरीर में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होती है. इसके साथ ही यह हर तरह से सुलभ रहता है. इन्हीं में से एक है गाजर. आज हम आपको गाजर के होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसे ना सिर्फ आपका वजन कम हो बल्कि आपकी नजरें भी तेज होंगी.


आपको बता दें कि गाजर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे विटामिन ए, सी, के, बी 8, तांबा, लौह जैसे कई और भी खनिज व विटामिन पाए जाते हैं. जो हमारी अच्छी सेहत के लिए जरूरी होते हैं. गाजर खाने से आपका कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में रहता है. सबसे अच्छा होता है गाजर का जूस पिया जाए. गाजर के जूस में बीटा-कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन और ल्यूटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं.


Image result for gajar ka juice

गाजर के सेवन से हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल काफी नियंत्रित रहता है और इसके साथ ही इससे आपको हार्ट अटैक का खतरा भी नहीं रहता है. अगर आप बिना दवा के कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करना चाहते हैं तो रोजाना गाजर का जूस पीना शुरु कर दें. लेकिन अगर आप ऐसा करने जा रहे हैं यानी दवाईयां बंद कर गाजर का जूस पीने जा रहे हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.


गाजर के जूस के सेवन वजन को नियंत्रित रखने में भी काफी कारगर होता है. कई स्टडी में देखा जा चूका है कि बाइल के अधिक स्राव से मेटाबॉलिज्म में सुधार होता है और तेजी से वजन कम होता है. गाजर के जूस में कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और यह जूस शरीर में बाइल रिलीज को बढ़ाता है. इसके साथ ही गाजर का जूस पीने से याददाश्त भी तेज होती है. बता दें कि गाजर के जूस में बीटा कैरोटीन के गुण होते हैं. गाजर का जूस शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है. ऐसे में यह जूस डिमेंशिया, मेमोरी लॉस, अल्जाइमर आदि के जोखिम को कम करने में सहायक होता है. इस जूस के सेवन मेमोरी तेज होती है.


Also Read:  इन अच्छी आदतों से हो रहा आपके शरीर को बड़ा नुकसान, कम ही लोग जानते हैं ये बात


इसके अलावा गाजर के जूस का नियमित सेवन करने से नजर तेज होती है. बता दें कि गाजर के जूस में पाए जाने वाला रोडोप्सिन प्रोटीन का एक काम्पोनेन्ट है, जो रेटिना को प्रकाश को अवशोषित करने में मदद करता है. इसके अलावा गाजर में विटामिन ए और बीटा कैरोटीन प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन ए आपकी आंखों को हेल्दी बनाने में मदद करता है. अगर आप भी इस तरह की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज ही गाजर का जूस पीना शुरु कर दें.


Also Read: तुलसी के सेवन से होते हैं चमत्कारी लाभ, चेहरे की चमक के साथ बढ़ाती है रोगप्रतिरोधक क्षमता 


Also Read: काजू का सेवन है याददाश्त के लिए बहुत लाभकारी, कैंसर के साथ इन बीमारियों में भी है रामबाण


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सर्दियों में रोजाना गुड़ खाने से होंगे अदभुत फायदे, जानकार हो जाएंगे हैरान

Satya Prakash

गोल्ड मेडलिस्ट लड़की के प्यार में पागल हुए राष्ट्रपति, ख़ूबसूरती देखकर रह जायेंगे दंग

Satya Prakash

कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, “मरने के बाद क्या होगा फेसबुक अकाउंट का”

Satya Prakash