Breaking Tube
Lifestyle

इस बीमारी में गलती से भी न खाएं गोभी, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

लाइफस्टाइल: हर तरह की मौसमी सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत लाभकारी मानी जाती हैं. हरी सब्जियों के साथ-साथ फलों का भी सेवन बहुत ज्यादा लाभकारी माना जाता है. इन हरी सब्जियों में गोभी की सब्जी हर किसी को खाना बहुत पसंद होती है. इस सब्जी में काफी पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं. यहाँ तक की इस सब्जी को खाने की सलाह डॉक्टर भी देते हैं. इसके पीछे की वजह ये है कि हरी सब्जियों में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इस तरह की हरी सब्जियों में फूलगोभी ज्यादातर घरों में बनाई जाती है. लेकिन क्या मालूम है कि गोभी सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकती है.


गोभी का फूल कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं. इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, प्रोटीन, कार्बोडाइड्रेट और लौह तत्व के अलावा विटामिन ए, बी, सी, आयोडीन और पोटैशियम और थोड़ी सी मात्रा में तांबा मौजूद होता है. इसी के साथ गोभी में एंटी ऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं. जो शरीर के लिए लाभदायक होते हैं. इसमें कैल्शियम की मात्रा भी काफी होती है. जो कुछ लोगों के लिए जहर के मुताबिक होती है.


Image result for gobhi

गोभी खाने के नुकसान-


अगर आपको थाइराइड की समस्या है तो फूलगोभी का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करना चाहिए. इससे आपका T3, T4 हार्मोन बढ़ सकता है. गोभी का सेवन उन लोगों के लिए भी खतरनाक है जिनके गाल ब्लैडर या किडनी में स्टोन है इससे ये समस्या और तेजी से बढ़ने लगती है. क्योंकि गोभी में कैल्शियम ज्यादा मात्रा में होता है. वहीं यदि आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो भी गोभी का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए . क्योंकि इसमें प्यूरिन मौजूद होता है और इससे आपका यूरिक एसिड और बढ़ सकता है. इसी कारण हमें थाइराइड में गोभी का फूल नहीं खाना चाहिए.


Also Read: आँखों की रोशनी के साथ वजन घटाने में भी कारगर है गाजर का जूस


गोभी खाने के फायदे-


फूलगोभी में प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन एक और विटामिन सी के अलावा पोषक भरपूर मात्रा में इसके तत्व होते हैं. जोकि स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं. गोभी लोग कई तरह से इस्तेमाल करते हैं कई लोग सब्जी बनाकर खाते हैं तो कुछ अचार, कुछ लोगों को गोभी का पराठा भी बहुत लोगों को पसंद होता है. गोभी शरीर के विषैले पदार्थ को बाहर निकालता है इसके लिए कच्ची गोभी के रस का सेवन करना चाहिए.


Also Read: तुलसी के सेवन से होते हैं चमत्कारी लाभ, चेहरे की चमक के साथ बढ़ाती है रोगप्रतिरोधक क्षमता 


Also Read: काजू का सेवन है याददाश्त के लिए बहुत लाभकारी, कैंसर के साथ इन बीमारियों में भी है रामबाण


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर आप भी हैं अपने पार्टनर के खर्राटे से परेशान तो करें ये आसान काम

Satya Prakash

रोटी में घी लगाकर खाना है वरदान, कई बीमारियों के लिए हैं रामबाण

Satya Prakash

भुट्टा खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, वरना देंगे इन बीमारियों को न्यौता

Satya Prakash