Breaking Tube
Lifestyle

Chaitra Navratri 2021: हाइड्रेटेड रहने के लिए लें इन हेल्दी ड्रिंक्स का सहारा, न होगी थकावट न कमजोरी

लाइफस्टाइल: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत कल यानी 13 अप्रैल से होने जा रही है. माँ की पूजा-आराधना के लिए लोग 9-9 दिन तक उपवास रखते हैं. यह आस्था उनके लिए बहुत ज्यादा लाभकारी साबित होती है. इन दिनों में लोगों को शरीर संबंधी काफी समस्या का सामना करना पड़ता है. ऐसे में लोगों को केवल फलाहार पर इतने दिन काटने पड़ते हैं. कुछ लोग नवरात्रि के दिनों में केवल लिक्विड डाइट ही लेते हैं, जिससे कई लोगों को डिहाइड्रेशन और कमज़ोरी की समस्या भी होने लगती है. इस समय लोगों को व्रत के साथ खुद को हाइड्रेटेड रखने और इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखने की ज़रूरत होती है. हम यहां कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बता रहे हैं जिनका सहारा लेकर खुद को हाइड्रेटेड और इम्यूनिटी को मज़बूत रखा जा सकता है. जिससे गर्मी के मौसम में कई तरह की परेशानियों से खुद का बचाव किया जा सके और व्रत-उपवास को अच्छी तरह से पूरा किया जा सके.


इंफ्यूज्ड वॉटर-
व्रत के दिनों में खुद को हाइड्रेटेड और इम्यूनिटी को स्ट्रांग रखने के लिए आप इंफ्यूज्ड वॉटर का सेवन कर सकते हैं. इसमें मौजूदा विटामिन्स और मिनरल्स आपके शरीर को स्ट्रांग बनाए रखता है. इंफ्यूज्ड वॉटर आपके शरीर में पानी की कमी को पूरा करने और इसे डिटॉक्स करने के साथ ही पोषक तत्वों को भी शरीर तक पहुंचाने में मदद करेगा. इसका सेवन व्रत में फलाहार करने वाले तो कर ही सकते हैं केवल लिक्विड डाइट पर पर निर्भर रहने वाले लोग भी कर सकते हैं.


शिकंजी-
गर्मी के मौसम में शिकंजी का इस्तेमाल से रिफ्रेशमेंट के साथ शरीर को एनर्जी भी मिलती है. साथ ही इम्यून सिस्टम को भी फायदा पहुंचेगा और प्यास बुझने के साथ ही पेट भी भरा हुआ सा महसूस होगा. इसका सेवन गर्मी के दिनों में आपको ठंडक का अहसास भी करवाएगा.


नींबू पानी-
नींबू पानी का सेवन काफी समय से लोग हाइड्रेटेड रहने के साथ-साथ एनर्जी के लिए भी करते आए हैं. इसमें मौजूदा विटामिन सी और मिनरल शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं. नींबू में विटामिन सी होता है जिसकी वजह से आपकी इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होगी और आपको एनर्जी भी मिलेगी.


नारियल पानी-
नवरात्रि के व्रत में नारियल पानी का सेवन करना भी काफी फायदेमंद है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ ही मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से शरीर तो हाइड्रेटेड रहेगा ही कई सारे पोषक तत्व भी आपको मिलेंगे. भूख का अहसास भी कम होगा और एनर्जी के साथ ठंडक भी मिलेगी.


बनाना शेक-
व्रत के दौरान आप बनाना शेक भी पी सकते हैं. इसके सेवन से पेट भी भरा रहता है और साथ ही एनर्जी के लिए भी यह लाभकारी होता है. साथ ही आपको एनर्जी के साथ-साथ कूलिंग का अहसास भी होगा. बॉडी को हेल्दी रखने में भी ये मदद करेगा.


एप्पल जूस-
फलाहार के लिए आप व्रत में एप्पल जूस का सहारा भी ले सकते हैं. इसके सेवन से आपके शरीर को कई पोषक तत्व मिलेंगे जो आपको भरपूर एनर्जी देने का काम करेंगे. गर्मी के मौसम में ये आपके शरीर को भी हाइड्रेटेड रखेगा साथ ही भूख भी महसूस नहीं होगी.


छाछ-
छाछ का सेवन भी व्रत में किया जा सकता है. इसको कुछ लोग मठ्ठा भी बोलते हैं. इसके सेवन से कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6, विटामिन B12 और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व तो आपके शरीर को मिलेंगे, पेट भी भरेगा.


Also Read: इन चीजों के सेवन से इम्यूनिटी हो सकती है कमजोर, आज से ही करें स्किप


Also Read: तपती गर्मी में लू और डिहाइड्रेशन से बचाव के लिए पिएं सत्तू, जानिए इसके अनगिनत फायदे


Also Read: रोजाना एक्सरसाइज के हैं अनगिनत फायदे, मेंटली और फिजिकली होंगे मजबूत


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

देश में अब भी 11. 90 लाख से ज्यादा लोग HIV ग्रस्त हैं

Satya Prakash

Covid के बीच फेफड़ों को ऐसे रखें हेल्थी, दूध के साथ इन चीजों का करें सेवन

Satya Prakash

तनाव से लेकर इन बीमारियों में भी फायदेमंद है मखाने का सेवन, खाली पेट खाने से होंगे अद्भुत लाभ

Satya Prakash