Breaking Tube
Lifestyle

Chocolate Meditation से दूर करें स्ट्रेस और डिप्रेशन, ऐसे मिलेगी तुरंत राहत

लाइफस्टाइल: हमारे शरीर की सेहत और शारीरिक और मानसिक स्तिथि के लिए जरूरी है कि हम अपने दिल और दिमाग को कण्ट्रोल में रख सकें जिसके लिए यह जरूरी है की हम अपने ध्यान को केंद्रित करें. इसलिए हमें खुद को फिट रखना भी बहुत जरूरी होता है. जिससे हम म्यूज़िक मेडिटेशन और वॉकिंग मेडिटेशन के कई अच्छे तरीके भी अपना सकते हैं. इसी कड़ी में एक और मैडिटेशन जो आपको फिज़िकली और मेंटली स्ट्रांग रखने में ख़ास भूमिका निभा सकता है. अगर सेहतमंद रहने के लिए आप भी मेडिटेशन करने में रुचि रखते हैं तो चॉकलेट मेडिटेशन को अपना सकते हैं. आइये जानते हैं क्या है चॉकलेट मेडिटेशन और इसको किस तरह से किया जा सकता है.


क्या होता है चॉकलेट मेडिटेशन-
सुनने में ये तो काफी नया नया सा और अजीब सा भी लगता है, लेकिन चॉकलेट मेडिटेशन करने के लिए आपको एक चॉकलेट की ज़रूरत होगी. अगर आप डार्क चॉकलेट का इस्तेमाल करेंगे तो ज्यादा बेहतर होगा. चॉकलेट मेडिटेशन के दौरान आपको चॉकलेट को खाना भी होगा और इसकी खुशबू और स्वाद को गहराई से महसूस करते हुए इस पर अपना ध्यान केंद्रित करना होगा. मेडिटेशन का ये तरीका मानसिक तनाव, डिप्रेशन और निगेटिव थॉट्स जैसी चीजों को दूर करने में आपकी मदद करेगा. साथ ही ये आपके शरीर में हैप्पी हॉर्मोन्स को रिलीज़ करेगा. मूड फ्रेश करेगा और तनाव को दूर करके मानसिक शांति भी देगा.


ऐसे करें चॉकलेट मेडिटेशन-
चॉकलेट मेडिटेशन करने के लिए सबसे पहले आपको कोई डार्क चॉकलेट के साथ एक शांत स्थान और योगा मैट बिछाकर उस पर पालथी मारकर बैठ जाएं. अब गहरी सांस लें और अपनी मसल्स और माइंड को रिलेक्स करें. इसके बाद चॉकलेट देखते हुए उस पर अपना ध्यान केंद्रित करें. फिर इसको नाक के कुछ पास तक ले जाएं और इसकी खुश्बू को महसूस करें. अब चॉकलेट के एक टुकड़े को मुंह में रखकर आँखों को बंद कर लें. जब ये मुंह में घुलने लगे तो इसके स्वाद और खुश्बू पर ध्यान केंद्रित करें और धीरे-धीरे बाइट को खत्म करें. इस बात का ख्याल रखें कि आपका ध्यान केवल और केवल चॉकलेट, उसकी खुश्बू और उसके स्वाद पर ही होना चाहिए. इस टुकड़े को समाप्त करने के बाद आप चॉकलेट का एक और टुकड़ा लें और इस प्रक्रिया को दोहराएं. आप जितनी देर मेडिटेशन करना चाहते उतनी देर तक इस प्रक्रिया को धीरे-धीरे दोहराते रहें. जब आपको मेडिटेशन समाप्त करना हो तो चॉकलेट खाने के बाद कुछ सेकेंड तक रुकें और गहरी सांस लेते हुए नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं.


Also Read: इम्यूनिटी, हार्ट अटैक जैसी कई बीमारियों में रामबाण है टाइगर नट्स, जानिए कैसे करें सेवन


Also Read: खाने में जरूर शामिल करें सलाद, इम्यूनिटी और पाचन संबंधी बीमारियों से दिलाता है छुटकारा


Also Read: घर में लगाएं ये पौधे, Oxygen की नहीं होगी कोई कमी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

रोजाना सेब के सेवन से होते हैं अनगिनत लाभ, मोटापे के साथ-साथ दूर होतीं हैं ये गंभीर बीमारियां

Satya Prakash

आखिर क्यों बढ़ जाता है शादी के बाद लड़कियों का वजन? जानिए ये 5 बड़ी वजह

Satya Prakash

ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकार उड़ जाएंगे आपके होश

Satya Prakash