Breaking Tube
Lifestyle

अगर आप भी एक साथ खाते हैं खीरा और टमाटर, तो हो जाइए सावधान!

अक्सर लोग सलाद में टमाटर और खीरा खाना पसंद करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं ये कॉम्बिनेशन काफी नुकसानदायक है। दरअसल, टेस्ट के हिसाब से भले ही ये मिश्रण आपको शानदार लगता हो, लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से हानिकारक है। इस से आपके पाचन तंत्र को काफी नुक़सान पहुंच सकता है, जो आपके लिए बेहद हानिकारक है।


ये है वजह

जानकारी के मुताबिक, अगर आप खीरा और टमाटर का एक साथ सेवन करते हैं तो गैस, ब्लोटिंग, पेट दर्द, जी मचलाना, थकान, अपच जैसी समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। खीरा और टमाटर एक-दूसरे के अपोजिट माने जाते हैं इन दोनों का पेट में पचने का समय भी अलग-अलग होता है। इसलिए पेट में जाकर ये परेशानियां पैदा करती हैं।


इसकी खास वजह यह है कि टमाटर और खीरा स्लो और फास्ट डाइजेशन वाले फूड्स हैं। अगर आप फास्ट और स्लो डाइजेशन फूड्स का एक साथ सेवन करते हैं, तो एक फूड पचकर आपके इंटेस्टाइन में पहले ही पहुंच जाता है। वहीं, दूसरे की प्रॉसेसिंग होती रहती है। इसी वजह से ये हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है।


दोनों का परिवेश होता है अलग

खीरे और टमाटर का मिश्रण एसिड फॉर्मेशन और ब्लोटिंग का कारण बन सकता है क्योंकि पाचन क्रिया के दौरान हर खाना अगलग तरह से रिएक्ट करता है। कुछ आहार आसानी से पचने वाले होते हैं। जबकि कुछ आहार को पचने में समय लगता है। इन दोनों चीजों को मिलाकर खाने से पचने का समय और परिवेश अलग होता है।


Also Read:नंगे पैर चलना है सेहत के लिए वरदान, इन बीमारियों में मिलता है आराम


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

नॉन वेज खाकर भी घटा सकते हैं वजन, हफ्ते में 2 बार ऐसे खाएं तंदूरी चिकन

Satya Prakash

इन 5 सुपरफूड को खाने से स्ट्रेस और डिप्रेशन से मिलेगा छूटकारा

Satya Prakash

क्या उल्टी आना भी है कोरोना वायरस का लक्षण, जानें इसके पीछे की सच्चाई

Satya Prakash