Breaking Tube
Lifestyle

ज्यादा नमक का सेवन करने वालों सावधान, इन गंभीर बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

लाइफस्टाइल: खाने में अगर नमक न हो तो खाना फीका-फीका सा लगता है, स्वाद की मात्रा बढ़ाने के लिए और सेहत के लिए नमक का सेवन बहुत जरूरी माना गया है. लेकिन क्या आप जानते हैं नमक का ज्यादा सेवन हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. नमक में सोडियम की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. सोडियम नमक में पाया जाने वाला एक मुख्य कंपाउंड है.


इसी वजह से नमक का सेवन सीमित मात्रा में करने को कहा जाता है. इसका ज्यादा सेवन करने से लोगों को स्वास्थ संबंधित परेशानियां शुरू हो जाती हैं. चलिए आपको बताते हैं सोडियम के सेवन से क्या-क्या परेशानियां हो सकती हैं.


अकसर जब भी हम जंक फ़ूड का सेवन करते हैं तब नमक का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं जिसके साथ हम ज्यादा कैलोरी भी खा लेते हैं. लेकिन आज के वक्त में शारीरिक श्रम न के बराबर होता है. जिसकी वजह से शरीर अधिक कैलोरी को बर्न नहीं कर पाता है और मोटापे की समस्या बढ़ती है. मोटापे की समस्या आज कल आम हो गई. जिसके चलते शरीर में कई तरह की बिमारियां पनपने लगती हैं. सोडियम के ज्यादा सेवन से हाईब्लड प्रेशर की समस्या हो जाती है.


डॉक्टर्स ये भी बताते हैं कि नमक के सेवन से किडनी से संबंधित परेशानियां हो जाती हैं. ह्रदय और कोशिकाओं के काम करने के लिए सोडियम लेना आवश्यक है लेकिन ज्यादा मात्रा शरीर को नुकसान पहुंचाती है. जिससे शरीर के ऊतकों में सूजन आ जाती है.


साथ ही नमक से किडनी की समस्या से जुड़ी हुई परेशानियां भी हो जाती है. दिल और कोशिकाओं के काम करने के लिए सोडियम लेना आवश्यक है लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा शरीर को नुकसान पहुंचाती है. जिससे शरीर के ऊतकों में सूजन आ जाती है. एक दिन में सीमित मात्रा में ही नमक खाना चाहिए.


इसी के साथ वाटर रिटेंशन की समस्या बढ़ती है जिसकी वजह से बार-बार प्यास लगती है. एक दिन में एक व्यक्ति को 2300 mg कम सोडियम लेना चाहिए. जिन लोगों के हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है उन्हें सोडियम की मात्रा और भी कम लेनी चाहिए.


Also Read: डायबिटीज रोगियों के लिए वरदान है सदाबहार की पत्तियाँ, ऐसे करें इस्तेमाल


Also Read: अगर पाना चाहते हैं मोटापे से छुटकारा, तो अपनाएं ये फैट बर्निग फूड्स 


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकार उड़ जाएंगे आपके होश

Satya Prakash

अगर आप भी करते हैं जिम में ओवर वेटिंग तो हो जाएं सावधान, गले पड़ सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

Satya Prakash

इस सब्जी के सेवन से नहीं आता जल्दी बुढ़ापा, फायदे जानकर आप भी शुरू कर देंगे खाना

Satya Prakash