Breaking Tube
Lifestyle Social

जानिए डायबिटीज और अस्थमा के मरीजों को कोरोना वायरस से कितने प्रतिशत है खतरा

लाइफस्टाइल: कोरोना वायरस के चलते हर कोई खौफ में है, इसके संक्रमण से कई लोग चपेट में आ चुके हैं. इस संक्रमण का खतरा ज्यादातर उन लोगों को है जिनको स्वास्थ्य सम्बंधित समस्याएं हैं. या फिर उन लोगों को जो उम्रदराज है. कई रिसर्च स्टडी और अध्ययन के मुताबिक जो लोग उम्रदराज हैं या जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियां हैं उन्हें इस वायरस से जान जाने का अधिक खतरा है.


कई शोधकर्ताओं के अनुसार उन लोगों पर अध्ययन किया जिनकी या तो मृत्यु हो चुकी थी या जो अस्पताल से डिस्चार्ज हो चुके थे. कुल सैंपल में से 58 मरीजों को हाइपरटेंशन, 36 को डायबिटीज और 15 को दिल संबंधी बीमारियां थी. जिन मरीजों की मौत हुई उसमे उम्रदराज मरीजों में अस्पताल में भर्ती होते समय सेप्सिस के लक्षण थे. उन्हें हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियां थी.


Image result for corona viruspatient

अगर आप भी किसी भी प्रकार की बीमारी से ग्रसित है तो ये जरूरी है की आपको दूसरों के मुकाबले यह संक्रमण जल्दी हो सकता है. लेकिन संक्रमण के बाद हालात अन्य मरीजों से ज्यादा गंभीर हो सकते हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि कोरोना वायरस संक्रमण के कारण बूढ़ों और पहले से ही सांस की बीमारी से परेशान लोगों, कमजोर प्रतिरक्षण प्रणाली, मधुमेह और दिल के रोगों जैसी बिमारियों का सामना करने वालों के गंभीर रूप से बीमार होने की आशंका अधिक होती है.


Also Read: कोरोना से बचने के लिए पीयें ये इम्यूनिटी बूस्टर जूस, इस मात्रा में करें सेवन


कई लोगों के लिए ये ज्यादा गंभीर हो सकता है और दुर्लभ मामलों में तो इससे जान को खतरा हो सकता है. इसके लक्षण अन्य बीमारियों से मिलते-जुलते हैं. जैसा हमें सर्दी जुकाम होने पर महसूस होता है इसके लक्षण भी उसी तरह के हैं. वहीं जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर, सांस संबंधी समस्या हो जाती है. यदि आपको भी इसकी तरह के किसी फ्लू के लक्षण दिखते हैं तो आपको फौरन डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.


Also Read:  इन पॉवर योगा से अपने शरीर को बनाएं सुंदर और आकर्षक, सिर्फ 3 योगासन से मिलेगा चमत्कारी लाभ


Also Read: कोरोना से डरें नहीं, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में करें ये शामिल, इनसे बनाए दूरी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इस फल के सेवन से कुछ ही हफ़्तों में मोटापा होगा छूमंतर, रिसर्च में खुलासा

Satya Prakash

रोटी और चावल एक साथ खाना पड़ सकता है भारी, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Satya Prakash

ट्रेनों में भरकर भारी संख्या में परिवार सहित केरल पहुंच रहे हैं रोहिंग्या, ‘सीक्रेट लेटर’ के बाद RPF अलर्ट

BT Bureau