Breaking Tube
Lifestyle

Covid 19: हाथों के साथ मुंह भी ठीक से करेें साफ, वरना हो जाएंगी ये बीमारियां

लाइफस्टाइल: दुनियाभर के लोग कोरोना नाम की भयंकर बीमारी से जूझते नजर आ रहे हैं. कोरोना वायरस संक्रमण से कई लोगों की जान भी जा चुकी है. इससे बचाव के लिए आपको काफी सावधानियां बरतने की जरूरत है. जिसमें आपको संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में नहीं आना है. इसके साथ ही आपको बार-बार हाथों को ठीक से साफ़ भी करना जरूरी है. लेकिन हाथों के साथ आपको अपने मुँह की सफाई करनी बहुत जरूरी है. वरना आपको 40 से ज्यादा गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.


आपका मुँह आपकी सेहत को बनाए रखने में बहुत ज्यादा सहयोग करता है. इसके अलावा आपको बता दें की आपके मुँह में करीब 600 से अधिक तरह के बैक्टीरिया होते हैं. ये आपके खून के द्वारा आपके शरीर के विभिन्न अंगों में पहुंच जाते हैं और फिर समस्याएं पैदा करते हैं.


What Causes Canker Sores on the Tonsils? (with pictures)

एक शोध के अनुसार, खराब ओरल हाईजीन के कारण आपको 40 से अधिक प्रकार की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. जो इस गर्मी के मौसम में आपकी हालत खराब कर सकती हैं. इस शोध में सामने आया है कि आपको इस गर्मी में समय-समय पर कुल्ला करते रहना है. इसके अलावा दो बार ब्रश करना जरूरी हो जाता है.


इसके अलावा यह भी बताया गया है कि मुंह के कैंसर की रोकथाम, देखभाल तथा इलाज को लेकर शहरों के लोग थोड़ा सा तो जागरूक हुए हैं, शहरी इलाकों में जागरुकता कई गुना बढ़ी भी है, लेकिन ग्रामीण इलाकों के लोग तथा शहरी झुग्गियों में रहने वाले लोगों में यह काफी कम है. 40 गंभीर प्रकार की बीमारियों से बचने के लिए गांव के लोगों को भी अपने मुंह पर ध्यान देने की जरूरत है.


Also Read: अगर जिंदगी में लाने हैं अद्भुत बदलाव, तो सुबह 8 बजे से पहले करें ये काम


Also Read:  भरपूर नींद न लेने के हैं भारी नुकसान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

सावधान: चॉकलेट और नमक के साथ-साथ ये चीजें करती हैं हड्डियों को खोखला

Satya Prakash

बवासीर, भगन्दर, फिशर रोगियों के लिए रामबाण ईलाज, इस उपाय से मिलेगा 3 दिन में छुटकारा

Satya Prakash

पॉर्नहब का खुलासा, इस देश में देखी जाती है सबसे ज्यादा पॉर्न Video

Satya Prakash