Breaking Tube
Lifestyle

Covid के बीच फेफड़ों को ऐसे रखें हेल्थी, दूध के साथ इन चीजों का करें सेवन

लाइफस्टाइल: कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने हर किसी को दहशत में डाल दिया है. यह ऐसा घातक वायरस है जो सबसे पहले आपके फेफड़ों पर प्रभाव डालता है. इसीलिए इस वायरस से सबसे पहले हमें अपने फेफड़ों को बचाना जरूरी है. कोरोना महामारी से हर किसी को बचाव करना बहुत जरूरी है चाहे कोई घर में रहे या बाहर सबको इससे सावधान रहने की जरूरत है. इस संक्रमण से बचाव के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होनी बहुत जरुरी है. कोरोना का संक्रमण बहुत गाढ़े बलगम के साथ श्वसन पथ को बाधित करता है. दवाओं को काम करने के लिए वायुमार्ग को खुला और अनब्लॉक होना चाहिए. कोविड से लड़ने के लिए आपके फेफड़े मजबूत होने चाहिए. इसलिए आज हम आपको बताएंगे फेफड़ों को मजबूत करने के कुछ टिप्स.


हाइड्रेशन
पानी पीने की मात्रा को बढ़ाये क्योंकि ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन करने से आपके फेफड़ों को चिकनाहट मिलती है. पानी फेफड़े में जलन और बलगम को पतला करता है, जिससे बलगम आसानी से शरीर के बाहर निकल जाता है. व्यक्ति को दिन भर में कम से कम 2 लीटर पानी पीना चाहिए.
व्यायाम
व्यायाम हर किसी के लिए आवश्यक है, चाहे आप युवा हों या बूढ़े, दुबले-पतले या बड़े, सक्षम शरीर वाले या किसी पुरानी बीमारी या विकलांगता से पीड़ित लोग शारीरिक रूप से सक्रिय रहने से आपके फेफड़ों को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है.
काढ़ा
इसके अलावा आप फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए आयुर्वेदिक उपाय भी अपनाने चाहिए. अपने फेफड़ों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए आयुर्वेदिक काढ़ा बनाएं, सौंठ, काली मिर्च लौंग, दालचीनी, तेजपत्ता और गुड़ के साथ उबालकर पिएं. इस काढ़े से कफ से निजात तो मिलेगी ही, सर्दी जुकाम सिर दर्ज से भी राहत मिलेगी.
गर्म दूध में हल्दी-
सोने से पहले गर्म दूध में हल्दी डालकर पिएं. हल्दी में एंटी बैक्टेरियल गुण होते हैं. जिससे कफ की वजह से इंफेक्शन का खतरा ख़म हो जाएगा.
दूध में काली मिर्च पाउडर-
अगर आपको खांसी, कफ, और सर्दी जुकाम की दिक्कत है तो दूध में एक चुटकी काली मिर्च पावडर डालकर पिएं, इससे आपको आराम मिलेगा. अपने फेफड़ों को साफ और स्वस्थ रखने के लिए, इसे आप रोजाना पी सकते हैं, .
दूध और शहद-
दूध में एक चम्मच शहद डालकर पीने से सर्दी जुकाम और बलगम संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है.


Also Read: मानसिक तौर पर खुद को पा रहे अनफिट?, तो इन चीज की मदद से सुधारें अपनी Mental Health 


Also Read: Corona को मात देने में बहुत जरूरी है ऑक्सीजन, ब्लड में कैसे बढ़ाएं इसकी मात्रा, जानिए एक्सस्पर्ट की राय


Also Read: Covid-19: आपकी इम्यूनिटी वीक है या स्ट्रॉन्ग ?, इन आसान स्टेप्स में करें जांच


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इम्यूनिटी, हार्ट अटैक जैसी कई बीमारियों में रामबाण है टाइगर नट्स, जानिए कैसे करें सेवन

Shruti Gaur

इन रोगियों के लिए गोभी की सब्जी हैं जहर समान, सेवन से हो सकता है भारी नुकसान

Satya Prakash

काजू का सेवन है याददाश्त के लिए बहुत लाभकारी, कैंसर के साथ इन बीमारियों में भी है रामबाण

Satya Prakash