Breaking Tube
Lifestyle

कोरोना से जल्द चाहते हैं छुटकारा, तो डाइट में शामिल करें ये 5 सुपर फूड्स

लाइफस्टाइल: कोरोना के बढ़ते मामले की वजह से दुनियाभर के लोगों में खौफ का माहौल बना हुआ है. इस संक्रमण ने लाखों की संख्या में लोगों की जान ले ली है. देश में बढ़ रहे कोरोना के मामलों की वजह से हर किसी को घरों तक से निकलने में डर लग रहा है. यही नहीं इस कोरोना की वजह से देशभर में सम्पूर्ण लॉकडाउन लगाना शुरू कर दिया है. इससे बचाव का सबसे सरल और आसान तरीका है कि हम इससे सावधानियां बरतें. जिसमें लोग अपने हाथों को बार-बार धोने से लेकर, मास्क पहनना और सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन कर रहे हैं. इस कोरोना काल में लोगों को अपनी इम्यूनिटी का भी खास ध्यान रखना जरूरी है. कोरोना की चपेट में आए हुए लोगों को अपनी इम्यूनिटी पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए भी कई तरह के हेल्दी फूड्स का सेवन करने की सलाह दी जा रही है. तो आइए जानते हैं कि किन चीजों को हम अपने दिनचर्या में शामिल कर कोरोना से रिकवरी को फास्‍ट कर सकते हैं.


खिचड़ी का करें सेवन-
अकसर हम जब भी कभी बीमार पड़ते हैं तो डॉक्टर्स हमें खिचड़ी का सेवन करने के लिए कहता है. खिचड़ी एक ऐसा सुपर फ़ूड है, जिसमें तमाम तरह के पोषक तत्व पड़े होते हैं. चावल, दाल और वेजिटेबल से भरपूर खिचड़ी को बनाना जितना आसान है इसकी न्‍यूट्रिशन वैल्‍यू उतनी ही अधिक है. अगर आप बीमार हैं और कमजोरी है तो भी आप इस वन पॉट रेसिपी को आसानी से अकेले बना सकते हैं और खा सकते हैं.


नारंगी खाएं-
नारंगी विटामिन सी से भरपूर है जो एंटीबॉडीज के फॉरमेशन और फास्‍ट रिकवरी के लिए बहुत जरूरी है. यह आपके इम्‍यून सिस्‍टम के लिए बहुत ही फायदेमंद है.यह आपकी एनर्जी को तुरंत बूस्‍ट करने का काम करती है.


बादाम का करें सेवन-
बादाम में विटामिन ई होता है जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है. अगर कोरोना होने के कारण शरीर बहुत कमजोर हो गया है तो इसे ठीक करने के लिए बादाम बहुत काम की चीज है. आप बादाम के अलावा अन्‍य ड्राई फ्रूट्स यानी काजू, एवकाडो और अन्‍य विटामिन ई युक्‍त भोजन को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.


अंडा खाएं-
अंडे में प्रोटीन बहुत मात्रा में पाया जाता है जो आपको कोरोना से रिकवरी के लिए बहुत जरूरी है. इसमें अमीनो एसिड होता है जो आपके शरीर को पै‍थोजेन से बचाता है.


बीन्‍स का करें सेवन-
बीन्‍स में जिंक भरपूर मात्रा होती है जो आपके इम्‍यून सिस्‍टम को बूस्‍ट रखती है और टॉक्सिन को शरीर से बाहर करती है. बता दें कि शरीर में जिंक की कमी होने से इम्‍यूनिटी कम हो जाती है. जबकि कोविड वायरस से बचने के लिए स्‍ट्रॉन्‍ग इम्‍यूनिटी होना बहुत जरूरी है. ऐसे में आप जिंक रिच फूड का सेवन इस वक्‍त जरूर करें.


Also Read: मानसिक तौर पर खुद को पा रहे अनफिट?, तो इन चीज की मदद से सुधारें अपनी Mental Health 


Also Read: Corona को मात देने में बहुत जरूरी है ऑक्सीजन, ब्लड में कैसे बढ़ाएं इसकी मात्रा, जानिए एक्सस्पर्ट की राय


Also Read: Covid-19: आपकी इम्यूनिटी वीक है या स्ट्रॉन्ग ?, इन आसान स्टेप्स में करें जांच


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

Lockdown के दौरान अगर आप भी करते हैं बिस्तर पर काम, तो ध्यान रखें ये जरुरी बातें

Satya Prakash

रोटी के साथ न खाएं ये चीजें, वरना भुगतना पड़ेगा भारी नुकसान

Satya Prakash

इस करवाचौथ पर करें चन्द्रमा के साथ गणपति जी की पूजा, हर मनोकामना होगी पूरी

Satya Prakash