Breaking Tube
Lifestyle

दही का सेवन इन बीमारियों में है रामबाण, दिल और हड्डी की समस्या को भी करता है दूर

लाइफस्टाइल: किसी भी शुभ काम को करने से पहले घर में दही, शक्कर खिलाया जाता है. दही एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. दही खाने से हमारे शरीर में कई तरह के लाभ होते हैं जो कई रोगों में भी लाभकारी होते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही खाने से हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां ठीक हो जाती हैं. इसके अलावा इसके सेवन से स्वास्थ्य और सौंदर्य बरकरार रखने में मदद मिलती है. ज्यादातर मरीजों को डाइटीशियन भी दही खाने की सलाह देते हैं, जिससे वो जल्दी से ठीक हो सकें. यह अजीब है कि दूध से बनने वाला दही दूध से भी ज्यादा गुणकारी होता है.


आप जानते हैं कि दूध में काफी मात्रा में फैट पाया जाता है, जिससे शरीर को काफी नुकसान होता है. वहीँ अगर आप दही का इस्तेमाल करते हैं तो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. आज हम आपको दही के ऐसे ही तमाम गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं. बता दें कि दही में सबसे ज्यादा मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, इसके अलावा इसमें प्रोटीन, विटामिन-डी, कैल्शियम होता है और फास्फोरस, लेक्टोज और आयरन तत्व भी शामिल होते हैं. दही खाने से कई तरह की शारीरिक परेशानियां ठीक हो सकती हैं.


Curd decoded: How good is dahi for you, really? - brunch$columns ...

पाचन शक्ति होती है मजबूत-


दही खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है और पेट से संबंधित समस्याएं भी खत्म हो जाती है, दही खाने से कब्ज, एसिडीटी आदि भी खत्म हो जाती है. लिवर, किडनी और अल्सर की समस्या से ग्रसित लोगों को रोज ताजा दही खाना चाहिए, इससे उन्हें फायदा होता है.


इन बीमारियां के लिए है अचूक दवा-


आजकल लोग जंक फूड खाने के आदि हो गए हैं और खानपान भी अनियमित हो गया है. अधिक वसायुक्त भोजन खाने से लोग दिल से जुड़ी बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. जिसमें हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल में असंतुलन जैसी परेशानियां बढ़ गई है. दिल के मरीजों के लिए दही काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें फैट कम होता है और यह कोलेस्ट्रॉल व ब्लड प्रेशर के लेवल को संतुलित रखने में मदद करता है.


हड्डियों की अनियमिता को करता है दूर-


इसके अलावा दही के सेवन से हड्डियों से संबंधित परेशानियां भी दूर हो जाती है. दही में कैल्शियम होने के कारण यह हड्डियों के लिए भी काफी लाभकारी है. दांत के लिए भी कैल्शियम जरूरी होता है. ऐसे में दही का सेवन शरीर का ढांचागत मजबूती देता है.


बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता-


दही के सेवन से रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. दही में लेक्टबेसिलस बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो शरीर के कीटाणुओं से लड़ने में सहायक होते हैं और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसलिए दही का सेवन रोज करना चाहिए.


वजन कम करने में लाभकारी-


इसके अलावा दही के सेवन से वजन भी कम किया जा सकता है क्योंकि दही खाने से पेट में खाने की पूर्ति हो जाती है और अधिक समय तक भूख भी नहीं लगती है. दही शरीर की वसा को कम करने में सहायक होता है और इससे प्रोटीन विटामिन्स भी मिल जाते हैं. व्यायाम करने के साथ ही रोज दही खाने से वजन कम किया जा सकता है.


Also Read: ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकार उड़ जाएंगे आपके होश


त्वचा में लाता है निखार-


दही के सेवन से त्वचा में भी निखार आता है और धूप से जली हुई त्वचा भी ठीक होती है. दही का इस्तेमाल न सिर्फ खाने के लिए किया जाता है, बल्कि इसका उपयोग त्वचा को निखारने के लिए फैसपैक के रूप में भी किया जाता है. इससे मुंहासे और चेहरे के दाग धब्बे भी दूर होते हैं. दही में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को संगठित करने में मदद करता है और टॉक्सिन को दूर करने में मदद करता है.


Also Read: अगर जिंदगी में लाने हैं अद्भुत बदलाव, तो सुबह 8 बजे से पहले करें ये काम


Also Read: आपके किचन में ही है ब्लड प्रेशर का उपचार, इस प्रकार उठाएं लाभ


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

ग्रीन टी शारीरिक ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी है फायदेमंद, इन 7 परेशनियों से मिलता है छुटकारा

Satya Prakash

टाइट जीन्स पहनना हो सकता है आपके लिए भी घातक, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Satya Prakash

गलती से भी न करें दूध के साथ इन चीजों का सेवन, वरना भुगतना पड़ेगा भारी नुकसान

Satya Prakash