Breaking Tube
Lifestyle

अगर आप भी ब्लड प्रेशर और वजन की समस्या से हैं परेशान, तो फॉलो करें डैश डाइट

लाइफस्टाइल: हमारी उम्र के साथ-साथ हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं उत्पन्न होने लगती है यदि हम इन समस्याओं के लिए पहले ही तैयार रहे तो हमें कोई भी समस्या छू सकती है. आज के समय में वजन बढ़ने की और ब्लड प्रेसर की समस्या आम बात हो गई है. ऐसे में हर कोई यह चाहता है की वो अच्छी डाइट को फॉलो करके इस तरह की परेशानियों ने निजात पा सके. अगर आप भी अपने बढ़ते वजन की समस्या और ब्लड प्रेशर से परेशान रहने लगे हैं तो आपको भी डैश डाइट फॉलो करने की जरूरत है. आपको बता दें की सोडियम की कम से कम मात्रा वाले भोजन को डैश डाइट कहा जाता है.


हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक होने के चलते हाई ब्लड प्रेशर और कई अन्य तरह की समस्याएं होने लगती हैं. जिससे शरीर में कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. उच्च रक्त चाप यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या अधिक वजन या फिर गलत खान-पान की वजह से होने लगती है. ऐसे में जरुरी है आप अपने खानपान का ध्यान रखें. जिससे आपका वजन न बढ़े और ब्लड प्रेशर के साथ कोलेस्ट्रोल लेवल संतुलित रहे.


Related image

ब्लड प्रेशर और वजन बढ़ने की समस्या से निजात पाने के लिए प्रयोग की जाने वाली डाइट के बारे में जानना बहुत जरूरी है तो आइए बिना देर किये बताते हैं आपको की क्या है ये डैश डाइट प्लान. इस डाइट में आप रोजाना फल, सब्जियां और कम फैट वाली चीजों का सेवन करते हैं. इसमें साबुत अनाज, फिश या सैल्मन, नट्स और अंडों को शामिल किया जा सकता है. साथ ही कोलेस्ट्रोल लेवल बढ़ाने वाली चीजें का इस्तेमाल भी न करें. जिसमें मिठाई, सोडा, चॉकलेट्स और दूध से बने खाद्य पदार्थ शामिल हैं.


इस समस्या में डैश डाइट अचूक फायदा करती है. आप इस डाइट में हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं और साथ ही सीजन वाले फल भी काफी फायदेमंद होते हैं. आपको बता दें कि हरी सब्जियों का सेवन दोपहर के समय करबा फायदेमंद होता है. इनके सेवन से भरपूर मात्रा में ऊर्जा मिलती है. साथ ही शाम तक आप इनमें मौजूद न्यूट्रीएंट्स को भी आसानी से पचा सकते हैं. अगर आप चिकन खाने के शौकीन हैं तो इसे भी रात में न खाएं.


Also Read: पथरी की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में मिलेगा आराम


इस तरह की समस्या में आप जंक फूड्स का भी इस्तेमाल भी न करें, साथ ही कोल्ड ड्रिंक, चिप्स का सेवन भी न करें. बिना नमक की चीजें जैसे नट्स, किशमिश, लो फैट दही, मक्खन, और नमक के पॉपकॉर्न का सेवन भी किया जा सकता है. डैश डाइट के लिए आप चावल या पास्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ ही ब्रेड, कच्ची सब्जियां, फल और कम मात्रा में दूध का भी प्रयोग किया जा सकता है.


Also Read: चकोतरा का सेवन कोलेस्ट्रॉल में है रामबाण, रोज खाने से होंगे कई लाभ


Also Read:  इस फल के सेवन से तेजी से घटने लगेगा वजन, एक हफ्ते में नजर आएगा असर


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

रात में लाभकारी है केले का सेवन, इन बीमारियों में है बहुत फायदेमंद

Satya Prakash

Lockdown के बीच इन ऑनलाइन डेटिंग ऐप्स का बढ़ा चलन, इस तरह भरें लाइफ में रोमांस

Satya Prakash

आपको बांझ बना सकता है स्मार्टफोन, ज्यादा इस्तेमाल से जान जाने का खतरा

Satya Prakash