Breaking Tube
Lifestyle

अगर किसी कारणवश नहीं जा पाते हैं जिम, तो घर में ही इन व्यायामों के द्वारा पाएं हेल्दी बॉडी

लाइफस्टाइल: व्यस्त दिनचर्या के कारण व्यायाम का समय ना मिल पाना कामकाजी लोगों की आम शिकायत है, नतीजा अधिक संख्या में लोग युवावस्था में ही पीठ और कमर के दर्द जोड़ों में सूजन मोटापे रक्तचाप में बढ़कर बड़ी तथा हृदय रोग जैसी परेशानियों से जूझते हैं स्वस्थ रहना इतना मुश्किल नहीं है, जितना हम सोचते हैं काम के बीच ही व्यायाम के लिए थोड़ा सा समय निकालकर हम स्वयं को स्वस्थ और सुडौल रख सकते हैं, तो क्या आप लंच के खाली समय में सहकर्मियों से बातें करने अथवा किताब पढ़ने के स्थान पर हल्की फुल्की कसरत के लिए तैयार है.


Image result for office exercise

लंच के समय व्यायाम


आजकल हल्की-फुल्की कसरत के रूप में तेज चाल को काफी पसंद किया जा रहा है, इसे अकेले या समूह के साथ किया जा सकता है तेज चलने से प्रति घंटा 600 से 1200 कैलोरी लूस होती है. बड़े शहरों में दोपहर को काम के बीच समय निकालकर जिम अथवा एरोबिक क्लासेज जाने तैराकी टेनिस खेलने या केवल एक ही स्थान पर दौड़ने का चलन तेजी से बढ़ रहा है. कॉरपोरेट घराने अपने कर्मचारियों को इस उद्देश्य के लिए हर शहर बढ़ावा दे रहे हैं, क्योंकि इससे ना केवल कर्मचारियों का स्वास्थ्य बल्कि टीम भावना भी बेहतर होती है. लंच के खाली समय में आप ऐसी ही कुछ आसान सी कसरत कर सकते हैं, यह ना केवल स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से लाभदायक है बल्कि इनसे आप चुस्त-दुरुस्त और अधिक सतर्क भी महसूस करेंगे.


Image result for lunch eating exercise

सोने से पहले व्यायाम


थकान भरी दिनचर्या के बाद रात को सीधे आरामदेह बिस्तर पर मीठी नींद सो जाने का मन होता है, लेकिन काश ऐसा हो पाता, दिन भर के तनाव कारण अक्सर रात को भी बदन टूटता है और नींद भी उचटी-उचटी सी रहती है. तो सोने के पहले किया गया व्यायाम आपको तनाव मुक्त करके अगली सुबह तरोताजा उठने के लिए तैयार करता है. रात्रि में सोने से पूर्व निम्न हल्के-फुल्के व्यायाम किए जा सकते हैं-


Image result for before sleep workout

सिर को घुमाना: अपने सिर को पहले आराम से घड़ी की सुइयों की दिशा में घुमाएं, इसे घड़ी की सुई की दिशा की विपरीत घुमाएं, यह व्यायाम तीन बार दोहराएं, यह ध्यान रखें कि इस व्यायाम के समय शीर्ष बिंदु पर गर्दन सीधी रहे.


Image result for head stretching

कंधों को घुमाना: पहले अपने दाएं कंधे को तीन बार घड़ी की सुईयों की दिशा में घुमाएं फिर बाएं कंधे को भी तीन बार घड़ी की सुइयों की दिशा में विपरीत घुमाए.


Image result for shoulder stretching

Image result for shoulder stretching

Also Read: नीम का सेवन चेहरे और स्वास्थ्य के लिए है वरदान, अद्भुत फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान


कलाई को मोड़ना: पहले दोनों हाथ उठाकर शरीर की सीध में लाएं दाहिनी कलाई को घड़ी की सुई की दिशा में और बाई कलाई को घड़ी की सुई की दिशा के विपरीत घुमाएं पांच बार करने के बाद इस कसरत का क्रम बदलकर फिर से 5 बार करें ध्यान रखें कि इस बार बाई कलाई को घड़ी की सुई की दिशा में और दाहिनी कलाई को घड़ी की सुइयों की विपरीत दिशा में घूमा लाएं.


Related image

Also Read: अगर बार-बार पड़ते हैं बीमार, तो खाने में शामिल करें ये आयुर्वेदिक डाइट


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर आप भी खाते हैं पैकेट वाला नमक तो हो जाएं सावधान, प्लास्टिक पार्टिकल्स का है खतरा

Satya Prakash

आखिर क्यों मनाई जाती है महाशिवरात्रि, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, व्रत कथा

Satya Prakash

इन 3 चीजों को किचन से करें आउट, वरना बीमारियाँ आपको कर देंगी क्लीन बोल्ड

Satya Prakash