Breaking Tube
Lifestyle

पानी पीने के तुरंत बाद भूलकर भी न खाएं ये 7 चीजें, वरना हो सकती हैं गंभीर समस्याएं

लाइफस्टाइल: हम सभी जानते हैं कि पानी पीना हमारी सेहत के लिए कितना जरूरी होता है. हर किसी को दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पीना बहुत आवश्यक है. पानी पीते रहने से यह हमारे शरीर की अशुद्धियों को शरीर से बाहर निकालने में काफी सहायता करता है. हर किसी को अपनी डाइट के अनुसार पानी पीने की जरूरत है, जिससे उनका शरीर स्वस्थ्य और ऊर्जावान रहे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पानी का सेवन करते समय हमें कई बातों का ध्यान रखना बहुत ही ज्यादा जरूरी है. इसका मतलब यह है कि पानी पीने के बाद हमें कई चीजों से परहेज करना बहुत जरूरी है. तो चलिए आपको बताते हैं कि पानी पीने के बाद आपको किन-किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.


भुने चने-
अकसर भुने चने खाने के तुरंत बाद पानी पीने से लोगों को पेट दर्द की समस्या की शिकायत रहती है. इसलिए ऐसा होता है क्योंकि चने पचाने के लिए हमारे शरीर को तीक्ष्ण पाचकाग्नि या जठराग्नि की जरूरत होती है. हालांकि पानी पीने से हमारे शरीर की अग्नि शांत होती है. जिससे हमारे शरीर की पाचन क्रिया प्रभावित होती है और पेट दर्द की समस्या होने लगती है.


अमरुद-
सर्दियों के मौसम में लोग तेज धूप में नमक-मिर्च के साथ अमरूद खाते हैं जिससे उसका स्वाद काफी बेहतरीन लगता है. ऐसा अक्सर होता है जब नमक के साथ अमरूद खाने के बाद पानी पीने की इच्छा होती है. लेकिन ऐसा करना ठीक नहीं होता है. क्योंकि अमरूद खाने के बाद पानी पीने से पेट में गैस की समस्या हो सकती है या कुछ ही देर बाद तेज दर्द हो सकता है. आप अमरूद का पूरा लाभ लेने के लिए उसे बीजों के साथ ही खाते हैं…लेकिन जब अमरूद खाने के बाद पानी पी लिया जाता है तो यह बीजों के पाचन को प्रभावित करता है और नतीजा पेट दर्द के रूप में सामने आता है.


आइसक्रीम-
कई बार आइसक्रीम के सेवन से भी यह समस्या होना सामान्य होता है. आइसक्रीम खाने के बाद भी कभी-कभी हमें पानी पीने का बहुत मन होता है. लेकिन ऐसा करते ही आपके गले में खराश की समस्या हो सकती है या दांतों में सेंसेशन की समस्या हो सकती है. इनसे बचने के लिए आइसक्रीम खाने के कम से कम 10 मिनट बाद पानी का सेवन किया जा सकता है.


चाय
लोग अकसर चाय पीने के बाद भी पानी पीना पसंद करते हैं. चाय या कॉफी पीने के बाद अक्सर पानी पीने की इच्छा होती है. ऐसा जीभ पर मौजूद टेस्ट बड्स के कारण होता है. जो लगातार गर्म लिक्विड का सेवन करने के बाद शीतलता चाहती हैं और आपका मन पानी पीने का करता है. लेकिन चाय, कॉफ़ी पीने के आधे घंटे तक इसका सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि इससे पाचनतंत्र धीमा होने से पेट में भारीपन की समस्या हो सकती है. या हो सकता है कि आपको स्टूल ठीक से ना हो.


फल
केला, चीकू, नाशपाती, सेब, अनानास, अनार इत्यादि कोई भी फल खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए कहा जाता है, क्योंकि ज्यादातर फलों में शुगर कंटेंट होता है या साइट्रिक एसिड होता है. मीठे फल खाते ही पानी पीने से आपको अपच, खांसी या शुगर का स्तर बढ़ने की समस्या हो सकती है. जबकि खट्टे फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से गले में दर्द, खराश इत्यादि समस्या हो सकती है. इस बात को आप इस तरह समझ सकते हैं कि पानी में नींबू निचोड़कर पीना अलग बात होती है और नींबू चाटने के बाद पानी पीना अलग तरह से प्रतिक्रिया करता है.


मूंगफली-
मूँफली खाने से कई बार गले में खराश जैसा लगने पर लोग पानी पीने लगते हैं. मूंफली की तासीर गर्म होने के यह हल्की मीठी शुष्क होती है. मूंफली खाने के बाद हमें मुँह सूखा-सूखा लगता है जिससे हमारा मन पानी पीने का हो ही जाता है, जिससे कई बार हमें खांसी भी आने लगती है, ऐसा विरोधी प्रकृति के कारण होता है. क्योंकि पानी शीतल होता है और मूंगफली गर्म होती है. इसलिए मूंगफली खाने के कम से कम 20 मिनट बाद पानी पिएं.


स्वीट्स और डोनट्स-
किसी भी प्रकार की मिठाई या मैदा से बना शुगर युक्त फूड खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि पानी शरीर में शुगर की मात्रा और सोखने की तीव्रता को बढ़ा देता है कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि यदि एक डोनट खाने के बाद पानी पी लिया जाए तो यह शरीर में शुगर की मात्रा इतनी अधिक बढ़ा देता है, जितनी शुगर शरीर को एक साथ दो डोनट खाने से भी नहीं मिलती. ऐसा पानी और शुगर के घटकों के मिलने से होता है और प्रतिक्रिया स्वरूप शरीर के अंदर ब्लड शुगर की मात्रा बहुत अधिक तेजी के साथ बढ़ जाती है. जो तुरंत प्रभाव में अपच की वजह और लंबे समय तक ऐसा करने पर टाइप-2 डायबिटीज की वजह बन सकती है. यह बात भारतीय मिठाइयां खाने के बाद पानी पीने की आदत पर भी लागू होती है.


खाना
यह बात हर कोई जानता है कि, खाना खाने के तुरंत बाद पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि ऐसा करने से भोजन का पाचन ठीक से नहीं हो पाता है और अपच के कारण पेट में गैस या दर्द की समस्या हो जाती है. कुछ लोगों को पेट में देर तक भारीपन बना रह सकता है.


Also Read: सर्दियों में भी दमकती रहेगी त्वचा, बस अपनाने होंगे कुछ ये घरेलू नुस्खे


Also Read: किडनी और लिवर की समस्या में रामबाण है मूली का सेवन, जानिए इसके 5 अचूक फायदे


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

रात में इन चीजों का सेवन है नुकसानदायक, भूलकर भी न करें इनका इस्तेमाल

Satya Prakash

ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना हो सकता है घातक, जानिए क्या है वजह!

Satya Prakash

अब आलू खाने से नहीं बढ़ेगा वजन, उल्टा घटकर होगा कम, जानें चमत्कारी लाभ

Satya Prakash