Breaking Tube
Lifestyle

सोने से पहले गलती से भी न करें इन चीजों का सेवन, वरना हो सकती है ये समस्या

लाइफस्टाइल: अकसर रात को सोने के समय हमें कई तरह की परेशानियां होती हैं जिससे हमको सही ढंग से नींद नहीं आती है. लेकिन इसकी वजह कई बार हमारा खान-पान का ठीक न होना होता है. जिसका हमारी नींद से लेकर लाइफस्टाइल पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है. इसीलिए हमे हमेशा इस बात का बखूबी ध्यान रखना चाहिए कि हमे सोने से पहले क्या खाना चाहिए क्या नहीं. अक्सर हम रात में कभी भी भूख लगने पर कुछ भी खा लेते हैं बिना ये सोचे कि कहीं ये हमारी सेहत के लिए हानिकारक तो नहीं है. चलिए आपको बताते हैं कि रात में आपको सोने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए किन का नहीं.


Image result for chai

न करें चाय का सेवन-


यदि आपको रात के समय चाय पीने की आदत है तो कभी भी सोने से पहले चाय न पिएं. इसमें ग्रीन टी भी शामिल है. सोने से पहले ऐसा करना आपकी सेहत बिगाड़ सकता है. यदि रात को सोने से पहले चाय पिएंगे तो आपकी नींद बिगड़ सकती है. चाय में कैफीन मौजूद होता है जो आपकी नींद में खलल डाल सकता है. इसलिए रात में सोने से पहले भूलकर भी चाय पीने की आदत से बचे.


Image result for nonvej

न करें नॉनवेज का सेवन-


नॉनवेज यानी मांसाहार का सेवन रात में सोने से पहले नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इसको पचने में वक्त लगता है. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको अगले दिन पेट संबंधित समस्या जैसे गैस कब्ज हो सकता है. ऐसे में रात में हमेशा हल्का खाना खाना चाहिए. चिकन में मौजूद प्रोटीन को पचाने में शरीर को वक्त लगता है. इसके चलते आपको रात में नींद आने में समस्या हो सकती है.


Image result for sweets

न करें मीठे का सेवन-


अकसर हमें सोने से पहले मीठा खाना बहुत पसंद होता है. सोने से पहले हमेशा मीठा खाने से बचना चाहिए. इससे आपकी नींद खराब होगी. मीठे में काफी कैलोरी पाई जाती है. इससे खून में इंसुलिन की मात्रा भी बढ़ जाती है और आपकी नींद में भी खलल पड़ जाता है. यदि आप मीठा खा भी रहे हैं तो आपको मीठा खाने के बाद कम मात्रा में पानी पी लेना चाहिए.


Also Read: अगर सीने में उठता है दर्द तो न करें इग्नोर, माइल्ड अटैक का हो सकता है खतरा


Image result for chocolate

न करें चॉकलेट का सेवन-


चॉकलेट कैफीन का स्त्रोत है कई लोगों इस बात का एहसास नहीं होता है. यदि आपके घर में खाने को कुछ बचा नहीं है तो आप चॉकलेट खा सकते हैं लेकिन अगर आप सोने से पहले कॉफी लेने से बच रहे हैं तो उसी तरह आपको चॉकलेट से भी दूरी बना लेनी चाहिए.


Also Read: इस फल का सेवन शुगर से लेकर पेट संबंधित बीमारियों में है वरदान, कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा असर


Also Read: बाल झड़ने की समस्या को न करें नजरअंदाज, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

विश्व गठिया दिवस: KGMU लखनऊ के विशेषज्ञ ने इस बीमारी से ग्रसित लोगों को बचाव एवं जागरूक रहने की दी जानकारी

S N Tiwari

इस वैलेंटाइन पार्टनर को Teddy देकर बताएं ये 8 दिलचस्प बातें, जानें क्यों मनाया जाता है Teddy Day

Satya Prakash

अगर आप भी करना चाहते हैं झटपट वजन कम, तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें

Satya Prakash