Breaking Tube
Lifestyle

इन आसान तरीकों से करें कैलोरी बर्न, झटपट होगा वजन कम

लाइफस्टाइल: बढ़ती उम्र के साथ वजन का बढ़ना स्वाभाविक है, यही नहीं वजन का बढ़ना हमारी लाइफस्टाइल और खान-पान पर निर्भर करता है. वजन कण्ट्रोल करने के लिए हम डाइटिंग कर ज़िम जैसी तमाम चीजों का सहारा लेते हैं लेकिन कई बार हमारा वजन उतना कम नहीं हो पाता है जितना हम चाहते हैं. कई लोग तो घंटों वर्कआउट करते हैं, लेकिन कैलोरी काउंट न कर पाने की वजह से उनका वजन जस का तस ही रह जाता है. वजन घटाने और बढ़ाने में कैलोरी काउंट का बहुत बड़ा रोल होता है. शरीर का वजन कम करने के लिए कैलोरी का बर्न करना बेहद जरूरी होता है. इसके लिए रोजाना कम से कम 1 हजार कैलोरीज जरूर बर्न करें. अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और बढ़ते वजन को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो रोजाना एक हजार कैलोरीज जरूर बर्न करें. इसके लिए कुछ खास टिप्स को जरूर फॉलो करें. दरअसल हम जो भी खाते-पीते हैं, उनसे कैलोरीज गेन होती हैं. अधिक मात्रा में कैलोरीज गेन करने से शरीर में फैट जमा होने लगता है. एक्सट्रा फैट को बर्न करने के लिए रोजाना सही दिनचर्या का पालन करना और वर्कआउट करना जरूरी है. आइए जानते हैं कैलोरी बर्न करने के लिए आपको कौन से काम करने चाहिए.


वेट लिफ्टिंग करें-
वजन कम करने में वेट लिफ्टिंग का खास रोल होता है. वेट लिफ्टिंग एक ऐसा बेस्ट ऑप्शन है, जो वजन को तेजी से कम करने में काफी लाभकारी होता है. इससे शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है और आप प्रतिदिन एक हजार कैलोरी बर्न कर सकते हैं. बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए रोजाना कम से कम 1 घंटे ट्रेडमिल वॉक जरूर करें. इसके साथ ही ट्रेडमिल वॉक करने से पहले जिम एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.


साइकिलिंग-
आपको बता दें कि रोजाना 30 मिनट साइकिल चलाकर आप एक हजार कैलोरी बर्न कर सकते हैं. आप सुबह या शाम किसी भी समय साइकिलिंग कर सकते हैं. हालांकि, किसी भी दिन गैप न करें. इसके लिए समयानुसार साइकिलिंग का शेड्यूल फिक्स करें.


भरपूर नींद लें-
लोगों का देर रात तक जागना नींद को काफी प्रभावित करता है. इससे हमारी सेहत पर भी काफी बुरा असर पड़ता है.अगर आप एक दिन में एक हजार कैलोरी बर्न करना चाहते हैं, तो सोने के नियम में सुधार करें. आपको रोजाना कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए. इससे आप रोजाना सुबह तरोताजा और फ्रेश महसूस करेंगे, जो वजन घटाने के लिए सही माना जाता है.


पानी का सेवन-
आप जितना अधिक पानी पिएंगे, उतनी अधिक कैलोरीज बर्न होगी. आमतौर पर डॉक्टर प्रतिदिन 3 से 4 लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं, तो आप प्रतिदिन 3 से 4 लीटर पानी पीने की कोशिश जरूर करें. इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है. साथ ही शरीर का शुद्धीकरण हो जाता है. इससे मेटाबॉलिज्म में भी सुधार होता है और एक्स्ट्रा फैट भी बर्न होता है.


Also Read: बीमारियों से रहना है दूर तो लें अच्छी नींद, जानिए Sound Sleep के 5 बड़े फायदे


Also Read: अगर आप भी चाहते हैं आकर्षक बॉडी तो करें प्‍लैंक एक्‍सरसाइज, जानिए इसके फायदे


Also Read: अगर आप भी हैं डार्क सर्कल्स की समस्या से परेशान, तो अपनाएं ये आसान Tips


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

रात को 2 इलायची के साथ एक ग्लास गर्म पानी पीकर सोइए, फिर देखिए कमाल

Satya Prakash

ये डाइट है धूम्रपान से भी ज्यादा खतरनाक, बढ़ सकता है मौत का खतरा

Satya Prakash

स्वाद ही नहीं सेहत का भी ख़जाना है ऐवकाडो फल, इसके तेल से होती हैं कई बीमारियां दूर

Satya Prakash