Breaking Tube
Lifestyle

आप भी रहना चाहते हैं हमेशा Fit, तो आज से ही बंद कर दें ये आदतें

लाइफस्टाइल: कोरोना के चलते देश में कई जगहों पर अव्यवस्थित रूप से कार्य प्रणाली खासकर ऑफिस की लाइफस्टाइल पर काफी प्रभाव पड़ता है. वहीँ वर्क फ्रॉम होम कर रहे लोगों की भी दिनचर्या में काफी बदलाव होते हैं. ऐसे में खुद को फिट रख पाना काफी बड़ा चैलेंज होता है. वहीँ कई लोग ऐसे होते हैं जो इन आदतों को सुधारने की कोशिश तो करते हैं लेकिन उन्हें असल में पता नहीं होता है कि उन्हें किन-किन आदतों को सुधारना है. इसलिए ज़रूरी है कि खुद को फिट रखने के लिए कुछ आदतों को जल्द से जल्द छोड़ा जाए. आइए जानते हैं वो कौन सी आदतें हैं जिनको छोड़ना बेहद ज़रूरी है.


फिज़िकल एक्टिविटी पर ध्यान न देना-
आज कल की पीढ़ी स्मार्ट फ़ोन और खान-पान को लेकर काफी अव्यस्थित लाइफस्टाइल के चलते लोग फिज़िकल एक्टिविटी करने में काफी पीछे होते जा रहे हैं. वहीँ वर्क फ्रॉम होम करने वालों के लिए यह काफी बड़ा चैलेंज है, जिसे फॉलो करने के लिए लोग मेंटली तैयार नहीं है. वहीँ कई लोग जंक फ़ूड खाने के बाद ऑफिस जाने के बहाने ही सही लोग थोड़ा-बहुत एक्टिव तो रहते ही थे. सुबह उठकर तैयार होना, ऑफिस पहुंचना और वहां किसी काम की वजह से कुछ तो बॉडी का मूवमेंट रहता था लेकिन अब वर्क फ्रॉम होम के इस दौर में लोग एक ही जगह लेपटॉप पर घंटो काम करते रहते हैं, वो भी कुछ न कुछ खाते हुए. फिट रहने के लिए ज़रूरी है कि इस आदत को बदला जाए और फिजिकल एक्टिविटी पर भी ध्यान दिया जाये.


देर से सोना फिर देर से जागना-
आज कल के दौर में लोगों का रूटीन बिगड़ता ही चला जा रहा है, लोगों को देर रात तक जागने के साथ सुबह देर तक सोने की आदत सी हो गई है. सुबह ऑफिस जाने की जल्दी न होने के चलते लोग देर रात तक जाग कर मोबाइल और लेपटॉप में लगे रहते हैं और सुबह देर तक सोते रहते हैं. लोग सोचते हैं कहीं जाना तो है नहीं, इसलिए दैनिक कार्यों को भी आराम से निपटा लिया जायेगा. देर से सोने और देर तक सोने की आदत उनके फिट रहने में बड़ी बाधा बनती है.


ब्रेकफास्ट और लंच स्किप करना-
घर में रहकर काम करने वाले लोग कई बार समय पर नाश्ता और खाना मिस करने लगते हैं या यूँ कह लीजिए की देर से करने लगते हैं. जो बिलकुल भी सही नहीं होता. समय पर ब्रेकफास्ट और लंच तो नहीं ही करते हैं साथ ही हेल्दी डाइट लेने की बजाय कुछ भी खा लेते हैं जो उनकी फिटनेस को प्रभावित करता है. फिट रहने के लिए ज़रूरी है कि ब्रेकफास्ट और लंच समय से किया जाये वो भी पौष्टिक चीज़ों के साथ.


Also Read: तपती गर्मी में लू और डिहाइड्रेशन से बचाव के लिए पिएं सत्तू, जानिए इसके अनगिनत फायदे


Also Read: रोजाना एक्सरसाइज के हैं अनगिनत फायदे, मेंटली और फिजिकली होंगे मजबूत


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर आप भी हैं सांस फूलने की समस्या से परेशान, तो इन घरेलू उपायों से पाएं जल्द समाधान

Satya Prakash

इन रोगियों के लिए करेला है वरदान, ये हरी सब्जियों भी होती हैं फायदेमंद

Satya Prakash

सेक्स लाइफ को बनाना चाहते है लाजवाब तो पार्टनर से करें ये बातें, मूड बनाने का सबसे आसान तरीका

Satya Prakash