Breaking Tube
Lifestyle

दुबले होने के चक्कर में रोजाना पी रहे हैं ग्रीन टी तो हो जाएं सावधान, इन गंभीर बीमारियों का खतरा

लाइफस्टाइल: अक्सर लोग वजन कम करने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं. डाइट से लेकर जिम जाना और तरह-तरह की बाज़ारों में बिकने वाली दवाओं से भी लोग जल्द से जल्द वजन कम करने की सोचते हैं. कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो स्वस्थ्य रहने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं जो की वजन कम करने में लाभकारी माना जाता है. इसे कई लोग हर्बल पेय पदार्थ के रूप में भी लेना पसंद करते हैं. लेकिन कई लोगों को यह नहीं पता है कि इसके सेवन से कई लोगों को काफी नुकसान भी होता है. जी हाँ आपने सही सुना अगर आप ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इससे आपको काफी नुकसान भी हो सकता है. तो चलिए बिना देरी के आपको इसके सेवन के नुकसान बताते हैं.


एसिडिटी होना-
अक्सर लोग ग्रीन टी का सेवन सुबह खाली पेट करना पसंद करते हैं, जो की हमारी सेहत के लिए अच्छा तो होता है लेकिन इससे एसिडिटी की समस्या भी होने लगती है. इसलिए कुछ खाने के बाद ही इसको पिएं. ग्रीन टी में मौजूद कैफीन से घबराहट, चक्कर, डायबिटीज, कब्ज, जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें.


आयरन की कमी होना-
ग्रीन टी का जरूरत से ज्यादा सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. जिससे कई तरह की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.


ब्लड प्रेशर की समस्या होना-
ग्रीन टी में मौजूद कैफीन नर्वस सिस्टम को प्रोऐक्टिव कर देता है, जिससे आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है.


अनिद्रा की समस्या होना-
ग्रीन टी का अधिक सेवन करने से अनिद्रा की समस्या हो सकती है. किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ और फिट रहने के लिए अच्छी और पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी होता है.


भूख कम लगना-
ग्रीन टी का अधिक मात्रा में सेवन करने से भूख भी कम लगने लगती है. ऐसे में आपका शरीर कमजोर हो जाएगा और बिमारियों का खतरा भी बढ़ जाएगा.


गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदेह-
गर्भवती महिलाओं के लिए ग्रीन टी का अधिक सेवन काफी नुकसानदेह होता है. बता दें कि अधिक मात्रा में ग्रीन टी पीने से गर्भपात का खतरा भी रहता है.


पथरी की समस्या होना-
ग्रीन टी का अत्यधिक सेवन करने से किडनी में पथरी की समस्या भी हो सकती है. इसमें ऑक्सैलिक एसिड पाया जाता है जो किडनी में पथरी बना सकता है.


Also Read: शरीर की चर्बी के साथ कब्ज की समस्या में बहुत लाभकारी है गुड़, इन बीमारियों में भी है लाभदायी


Also Read: स्वाद और सेहत का खजाना है गाजर का हलवा, आँखों की रोशनी के साथ इन बीमारियों में भी है रामबाण


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

पिस्ता खाना है अत्यंत लाभकारी, इसके सेवन से आस-पास नहीं भटकती कोई भी बीमारी

Satya Prakash

तुलसी का पौधा है चमत्कारी गुणों से भरपूर, इन बीमारियों में भी है कारगर

Satya Prakash

गलती से भी न करें खाली पेट इन चीजों का सेवन, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Satya Prakash