Breaking Tube
Lifestyle

ब्लड शुगर की समस्या में रामबाण है अमरुद के पत्ते की चाय, जानें पूरी विधि

लाइफस्टाइल: अकसर आपने देखा होगा की डायबिटीज के मरीजों की संख्या उम्र के हिसाब से बढ़ती ही जा रही है. कई लोग अपने रहन-सहन और कई तो खान-पान की वजह से डायबिटीज का शिकार होते जा रहे हैं. डायबिटीज की समस्या हर जगह हर किसी को होती जा रही है यह आम बात होती जा रही है. यदि आप डायबिटीज के शिकार हैं या अभी तक इस बीमारी की चपेट में नहीं आए हैं तभी भी आपको अपने जीवनशैली पर नियंत्रित रखने की जरूरत है.


कुछ ऐसे सुपरफूड्स होते हैं, जो हमारे ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में हमारी काफी मदद करता है. ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए अमरूद बहुत फायदेमंद होता है. इसका सेवन आप किसी भी रूप में कर सकते हैं. चलिए आपको बताते हैं इसके अचूक फायदें.


Top Health Benefits Of Guava Leaves Tea - MalayalamEmagazine ...

अमरुद एक ऐसा फल है जिसमें भरपूर फाइबर होता है. यह काफी हद तक कब्ज से लड़ने में हमारी सहायता भी करता है. डायबिटीज के मरीजों में अक्सर कब्ज जैसी समस्या बनी रहती है. एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि अमरूद शुगर के स्तर को कम करके डायबिटीज का इलाज करने में मददगार होता है.


अमरूद में अल्फा-ग्लूकोसिडेस नामक एंजाइम के कार्य को कम करता है. जो ब्लड में ग्लूकोज को भोजन में परिवर्तित करता है. इससे ब्लड में ग्लूकोज को भोजन में परिवर्तित करता है. इससे ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रहता है. अमरूद में विटामिन ए, फॉलेट पोटैशियम भी अमरूद में खूब पाया जाता है. इसमें लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होता है. दिल के रोगियों के लिए भी अमरूद बहुत अच्छा साबित होता है.


अमरुद के पत्तों की चाय की विधि-


सबसे पहले अमरूद के 5-6 पत्ते को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें. इसके बाद करीब एक लीटर पानी में इन पत्तों को डालकर दस मिनट तक उबालें और पानी छानकर एक गिलास में डाले. आप मिठास के लिए इसमें थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं. बस आपकी चाय बनकर तैयार है.


Also Read: कोरोना से डरें नहीं, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में करें ये शामिल, इनसे बनाए दूरी


Also Read: त्वचा के निखार के लिए बेहद जरूरी है नमक का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर आप भी सोते वक़्त मोबाइल रखते हैं पास तो हो सकते हैं इस गंभीर बीमारी का शिकार

Satya Prakash

मुँह के कुछ बैक्टीरिया भी होते हैं फायदेमंद, जानकार रह जाएंगे हैरान

Satya Prakash

अगर आप भी पीते हैं दूध वाली चाय तो भुगतने पड़ सकते हैं ये गंभीर परिणाम

Satya Prakash