Breaking Tube
Lifestyle

रखना है हार्ट को हेल्दी तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें

लाइफस्टाइल: हमारे शरीर के स्वास्थ्य के लिए हमे अपने दिल की सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. दिल की सेहत के लिए हमें कई चीजों पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है. लेकिन कई लोग अपनी आज कल व्यस्त और भागदौड़ भरी जिंदगी में इतने व्यस्त हो चुके हैं कि उनका ध्यान इस बात पर जाता ही नहीं है, जिससे लोगों को हार्ट संबंधी बीमारियों होने लगती है. जिन लोगों को मोटापे की दिक्कत होती है उन्हें कई दिल संबंधी बीमारियां होने लगती है जिससे उनको दिल का खतरा बढ़ जाता है. हार्ट से हमारे पूरे शरीर में प्योर ब्लड और ऑक्सीजन की सप्लाई होती है. शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के कारण भी हार्ट में परेशानी होने लगती है.


दिल के स्वास्थय के लिए हमें कार्डियोवास्कुलर एक्सरसाइज के साथ-साथ हैल्दी डाइट का भी खास ख्याल रखना पड़ता है. ऐसे में डाइट का सेवन करने से लेकर उसका संतुलित मात्रा में होना भी बहुत जरूरी होता है. दिल को सेहतमंद बनाए रखने के लिए एंटी-ऑक्सिडेंट्स और पोषण से भरपूर फूड्स और हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही हल्के और हेल्दी ब्रेकफास्ट के बारे में जो आपके हार्ट को हेल्दी रखेंगे.


ये ब्रेकफास्ट रखते हैं हार्ट को हेल्दी-


ब्राउन ब्रेड सैंडविच-
नाश्ते में ब्राउन ब्रेड सैंडविच को शामिल करने से यह दिल की कई बीमारियों को ठीक रखने में सहायक होता है. ब्रेकफास्ट सैंडविच बनाने के लिए आप कई तरह की हरी सब्जियों का इस्‍तेमाल कर इसे और हेल्दी बना सकते हैं.


स्प्राउट चाट-
स्प्राउट चाट आज से नहीं काफी समय से पोषक तत्वों का खजाना रहा है, जो हमारे शरीर के बैड कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करने में काफी मददगार होता है. स्प्राउट हार्ट को हेल्दी रखने में मदद करता है. सुबह ब्रेकफास्ट में स्‍प्राउट को प्‍याज, टमाटर, हरी मिर्च के साथ मिलाकर आप खा सकते हैं. आप इसमें टैंगी स्वाद के लिए नींबू और ब्‍लैक पेपर भी मिला सकते हैं.


फ्रूट रायता-
यदि आप खाने में फ्रूट्स को दही के साथ खाते हैं तो यह कॉन्बिनेशन पेट भरने के अलावा शरीर को हेल्दी बनाए रखता है. इससे हार्ट भी हेल्दी रहता है. प्रूट रायता को ब्रेकफास्ट में शामिल करने से दिनभर एनर्जी बनी रहती है. इसमें लो फैट होता है और एंटी-ऑक्‍सीडेंट भी मौजूद होता है.


ओट्स का इडली-
अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपने ब्रेकफास्ट में ओट्स को जरूर शामिल करें. ओट्स को आप कई तरह से बना कर खा सकते हैं. ओट्स में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है. ओट्स को आप दूध और फ्रूट्स के साथ खा सकते हैं. आप ओट्स की इडली बना सकते हैं. इडली बनाने के लिए उसमें सभी हरी सब्जियां मिलाकर उसे इडली के सांचे में रखकर बनाएं और फ्राई करके टमाटर की चटनी के साथ सर्व करें.


मल्टीग्रेन इडली-
मल्टीग्रेन इडली भाप में पकाई जाती है. इसमें सेहत के लिए फायदेमंद ग्रेन्स जैसे ज्वार, बाजरा, ओट्स, मेथी दाना और गेहूं का आटा शामिल किया जाता है. मल्टीग्रेन इडली बनाने के लिए आप इसमें ताजी सब्जियां भी मिला सकते है. यह हार्ट को स्वस्थ रखता है.


मिक्स फ्रूट ओट्स स्मूदी-
स्मूदी आपको लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास देती है. इसके अलावा ये टेस्टी और हेल्दी भी होती है. आप मिक्स फ्रूट ओट्स स्मूदी का सेवन कर सकते हैं. यह आपके दिल का पूरा ख्याल रखेगा. मिक्स फ्रूट ओट्स स्मूदी बनाने के लिए आप केले ,दूध ,अनार ,दही और ओट्स को मिलाकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर झटपट तैयार कर सकते हैं.


एग वाइट ऑमलेट या एग व्हाइट भुर्जी-
प्रोटीन से भरपूर अंडे को ब्रेकफास्ट में शामिल करने के कई फायदे होते हैं. अंडे को एनर्जी बूस्टर भी कहा जाता है. ब्रेकफास्ट में अंडा खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है लेकिन अंडे को खाने से पहले इस बात का ख्याल रखें कि आप अंडे का पीला वाला भाग न खाएं, सिर्फ एग वाइट को नाश्ते में शामिल करें


Also Read: पाना है शार्प माइंड ?, तो आज ही बदल लें ये बुरी आदतें, नहीं तो भुगत जाएंगे अंजाम


Also Read: अगर करते हैं नाइट शिफ्ट में काम तो इन समस्याओं को दे रहे न्यौता, ऐसे करें बचाव

( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

जानिए कितने प्रतिशत शराब पीना शरीर के लिए नहीं होता नुकसानदायक

Satya Prakash

मेन्टल हेल्थ को रखना है फिट, तो अपनाएं ये 6 हेल्दी आदतें

Satya Prakash

कोरोना की इस जंग में इम्यूनिटी करें मजबूत, अपनाएं ये डाइट और रूटीन प्लान

Satya Prakash