Breaking Tube
Lifestyle

डल और ड्राई स्किन से हैं परेशान, तो इस होममेड बॉडी स्क्रब से बनाएं बॉडी को सुंदर और मुलायम

लाइफस्टाइल: हमें अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए क्या कुछ नहीं करते चेहरे और बॉडी का ख्याल रखने के लिए बहुत सी बातों का ध्यान रखना पड़ता है लेकिन हम कई बार अपने हाथ, पैर और बॉडी की स्किन की परवाह किए बिना बस समय बिता देते हैं जिससे हमें बाद में काफी दिक्कतें होती है. कई बार तो ऐसा करने पर हमारी स्किन डल और ड्राई होने लगती है. ऐसे में चेहरे के साथ साथ शरीर के अन्‍य हिस्‍सों की स्किन को भी मॉइस्चराइजेशन और एक्सफोलिएशन की जरूरत पड़ती है. ऐसी समस्या न हो या फिर केयर करने के लिए हमें बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर आप नेचुरल स्‍क्रबर का प्रयोग करेंगे तो इसका‍ स्किन पर नुकसान नहीं होगा और आपकी त्‍वचा भी दमकती रहेगी. ऐसे में आप घर पर बने बॉडी स्‍क्रबर का प्रयोग कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि बॉडी स्किन पर जमा डेड स्किन और गंदगी को हटाने, स्किन को मुलायम और हेल्‍दी रखने के लिए आप घर पर कैसे स्‍क्रबर बनाएं.


ऐसे बनाएं बॉडी स्‍क्रबर-
बॉडी स्‍क्रबर बनाने के लिए सबसे पहले आप एक कप मसूर दाल, आधा कप शहद, दो चम्‍मच ऑलिव ऑयल.इसे बनाने के लिए सबसे पहले मसूर दाल को रात भर पानी में भिगो दें. सुबह इसे नरम होने तक उबालें. ठंडा होने पर इसे ब्‍लेंडर में पीस लें औरे इसमें शहद मिला दें. लास्‍ट में इसमें जैतून का तेल मिलाएं. आपका मसूर दाल और शहद का बॉडी स्क्रब तैयार है. आप इसे हर सप्‍ताह नहाने से पहले पूरे चेहरे पर लगाएं और मसाज करें. इसके बाद ठंडे पानी से नहा लें. आपकी त्वचा कोमल और मुलायम बनी रहेगी.


जानिए इसके फायदे-

मसूर दाल के फायदे-
मसूर दाल में प्रोटीन, विटामिन और खनिजों से भरपूर है जो आपकी त्वचा को हेल्‍दी रखता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंटगुण भी होते हैं जो त्वचा को एजिंग से बचाता है. एक्सफोलिएटर के रूप में यह स्किन पर जमा डेड स्किन को आसानी से हटा सकता है.


शहद के फायदे-
शहद मॉइस्चराइजर का काम करता है और त्वचा को हाइड्रेशन प्रदान करता है. जिससे स्किन मुलायम बनी रहती है. शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा को संक्रमण से बचाता है.


Also Read: पॉजिटिव माइंड के लिए मददगार हैं ये वेजिटेरियन फूड्स, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद


Also Read: रखना है हार्ट को हेल्दी तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

हल्दी दूध पीने से होते हैं शरीर को अद्भुत लाभ, शुगर से लेकर इन बीमारियों में है रामबाण

Satya Prakash

गर्मी में सोने से पहले करें ये काम, वरना हो जायेंगे इस गंभीर बीमारी के शिकार

Satya Prakash

ग्रीन टी शारीरिक ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी है फायदेमंद, इन 7 परेशनियों से मिलता है छुटकारा

Satya Prakash