Breaking Tube
Lifestyle

सर्दी में झड़ते बालों की समस्या से हैं परेशान, तो करें ये घरेलू उपाय

लाइफस्टाइल: सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा से लेकर बाल भी बेजान हो जाते हैं. इस मौसम में त्वचा का रूखापन होना आम बात है. इसलिए हमें सर्दियों में भी अपने शरीर के साथ-साथ बालों का भी ख्याल रखना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपने बालों और त्वचा की समस्या से निजात पा सकते हैं.


Image result for girls hair loss

नारियल का तेल- सर्दी के मौसम में नारियल के तेल की मालिश से बालों को पोषण मिलता है. साथ ही सिर की त्वचा पर नमी बनी रहती है. इससे झड़ते बालों में भी कमी आती है. नारियल का तेल हमारे शरीर की त्वचा और बालों के त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होता है.


प्याज- प्याज का सेवन करने से और इसका रस बालों में लगाने से बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है. इसके साथ ही बाल झड़ने पर आप रोज एक कच्चा प्याज खाएं और हफ्ते में दो बार बालों पर प्याज का रस लगाएं. इसके रस को रुई की मदद से जड़ों पर लगाए जब ये सूख जाए तो पानी से अपने बालों को धो लें. ऐसा करने से आपके बालों की जड़ें मजबूत होंगी और अच्छे घने बाल भी निकलेंगे.


अंडा- हम सभी जानते हैं की अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है. बालों के लिए अंडा काफी फायदेमंद होता है. इसका मास्क लगाने से बालों को प्रोटीन और मिनरल मिलता है. इससे बाल मजबूत होते है. अंडे का हेयर मास्क बनाना बेहद आसान है. अंडे को तोड़कर अच्छे से मिक्स कर ले और इसमें जैतून का तेल मिलाकर बालों पर लगा लें. इसके बाद तकरीबन 20मिनट कर लगाने के बाद बालों को गुनगुने पानी से बाल धों लें.


गुड़हल- कहते हैं कि इसके फूल से बाल झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है. इसका मास्क लगाने से बाल मजबूत होते हैं. इसके लिए आप एक गुड़हल का फूल लेकर उसे पीसकर नारियल के तेल में डाल लें. इसके बाद इस तेल को गर्म करके लगा लें.इसे लगाने से बाल मजबूत के साथ बेहद ही मुलायम हो जाते हैं. साथ ही डैंड्रफ भी खत्म हो जाते हैं.


Also Read: तनाव से लेकर इन बीमारियों में भी फायदेमंद है मखाने का सेवन, खाली पेट खाने से होंगे अद्भुत लाभ


Also Read:  इस फल के सेवन से तेजी से घटने लगेगा वजन, एक हफ्ते में नजर आएगा असर


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

Happy Navratri 2018: इस नवरात्री पर भेजें दोस्तों और रिश्तेदारों को शुभकामनाएं

Satya Prakash

पानी पीना भी हुआ ख़तरनाक, इतनी मात्रा में रोजाना पी रहें हैं आप प्लास्टिक

Satya Prakash

धतूरे में समाई है शिव जी की ‘शक्ति’, इन बीमारियों में मिलेगा चमत्कारी लाभ

Satya Prakash