Breaking Tube
Lifestyle

जानिए क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, इसका इतिहास और महत्त्व

International Women’s Day: नारी शक्ति और महिलाओं के सम्मान में मनाया जाने वाला अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाता है. महिलाओं के अधिकार और सम्मान में मनाए जाने वाला यह दिन उनके अधिकारों के लिए आंदोलन का प्रतीक माना जाता है, इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य भी महिलाओं के अधिकारों को बढ़ावा देना है.


अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस हर साल महिलाओं के सम्मान में विश्व के तमाम शहरों, जिलों और देशों में मनाया जाता है. इससे जुड़े कई कार्यक्रम भी महिला दिवस पर आयोजित किए जाते हैं. महिला दिवस पर आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम से सभी महिलाओं को प्रोत्साहन मिलता है, जिसमें उनके प्यार, बलिदान और उनकी एहमियत से भी लोगों को रूबरू करवाया जाता है. इसके साथ ही उनके भीतर आत्मविश्वास जगाने की कोशिश की जाती है, ताकि वो कठिन से कठिन परिस्थितियों का सामना डंटकर कर सकें.


मान्यता यह है कि 8 मार्च 1857 में न्यूयॉर्क शहर की महिलाओं ने बेहतर काम की स्थिति और बेहतर वेतन की मांग की. ब्रिटानिका की रिपोर्ट के अनुसार, उस समय पुलिस ने पूरी ताकत से प्रदर्शन को तितर-बितर करने की कोशिश की, लेकिन कई सालों के बाद फिर उन महिलाओं अपनी पूरी ताकत से एक स्वतंत्र महिला संघ का गठन किया.


20 वीं सदी में महिलाओं के अधिकारों और अंतिम मताधिकार को बढ़ावा देने के लिए International Women’s Day तेजी से आगे बढ़ा. इस दौरान महिलाओं के उत्थान के लिए अपने अभिनय के तहत, अमेरिका की सोशलिस्ट पार्टी ने 1909 में पहला राष्ट्रीय महिला दिवस आयोजित किया, जिसे पूरे अमेरिका में सामूहिक बैठकों द्वारा प्रोत्साहित किया गया. वहीँ इस साल इस दिवस का विषय ‘महिला नेतृत्व: COVID-19 की दुनिया में एक समान भविष्य को प्राप्त करना’ रखा गया है. यह थीम कोरोना महामारी के दौरान स्वास्थ्य की देखभाल श्रमिकों, इनोवेटर्स आदि के रूप में दुनिया भर में लड़कियों और महिलाओं के योगदान को रेखांकित करती है. अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस को थीम के साथ पहली बार 1996 में मनाया गया था. उस वर्ष संयुक्त राष्ट्र ने इसके लिए थीम रखी था ‘अतीत का जश्न, भविष्य की योजना’.


Also Read: चमत्कारी लाभों का खजाना है व्हीट ग्रास जूस, हाज़मे के साथ इन रोगों में भी है फायदेमंद


Also Read: अगर आप भी हैं डार्क सर्कल्स की समस्या से परेशान, तो अपनाएं ये आसान Tips


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

डिटॉक्स वॉटर से दूर करें शरीर में मौजूद Toxin, रोजाना इस्तेमाल से होंगे अनगिनत फायदे

Satya Prakash

महिलाओं के लिए योग है वरदान, ब्रेस्ट कैंसर जैसी भयंकर बीमारी में लाभदायक

Satya Prakash

गलती से भी इस तरह न पकाएं सब्जियां, वरना खत्म हो जायेगा उसका पोषक तत्व

Satya Prakash