Breaking Tube
Lifestyle

बर्गर, पिज्जा, मैगी जैसे जंक फूड से होती है पाइल्स की समस्या

लाइफस्टाइल: दिनभर की काम की व्यस्तता के कारण लोग सही खान पान नहीं ले पाते, जिंदगी को रफ़्तार से जीने वाले लोगों में यह कॉमन आदत है. इस भाग दौड़ भरी लाइफ के चलते लोगों को जो भी मिलता है, वही सब खाकर वो अपना काम चला रहे हैं. ऐसे खान पान में जंक फ़ूड यानी मैगी, पिज्जा, पास्ता, बर्गर जैसे खाने शामिल हैं. जो हमारी सेहत पर बहुत बुरा असर डालते हैं. हर दूसरे इंसान को मैगी, पिज्जा व बर्गर बहुत पसंद आता है. इस तरह के तीख़े, चटपटे और स्वाद वाले खानों की वजह से ही लोगों को पेट सम्बन्धी समस्याएं होने लगती हैं. पेट की समस्या के चलते लोगों को शौच सम्बंधित समस्याएं जल्दी होना शुरू हो जाती है, जिसमें पाइल्स मेन है.


डॉक्टर्स के अनुसार, फास्ट फ़ूड और जंक फ़ूड में मैदा होता है, जो हमारे शरीर के लिए काफी नुक्सानदायक होता है. इसमें नमक, तेल और मसालों का इस्तेमाल ज्यादा मात्रा में होता है, जो हमारे शरीर में जल्दी नहीं पचता है. इसके कारण पाचन क्रिया कमजोर हों जाती है, और पेट भी ठीक से साफ़ नहीं होता है. यह समस्या लंबे समय तक बने रहने पर पाइल्स को दावत देता है. पाइल्स में शौच के साथ मरीज को खून आता है. दर्द होता है और सूजन आ जाती है. समय पर इलाज व जीवनशैली में भी सुधार करना होगा.


Image result for pizza burger mcdonalds

Image result for pizza burger mcdonalds

Also Read: नंगे पैर चलना है सेहत के लिए वरदान, इन बीमारियों में मिलता है आराम


कई डॉक्टर्स की स्टडी ने करके बताया है कि पाइल्स, फिशर व फिस्टुला के इलाज का आधुनिक तरीका उपलब्ध है. शुरुआत में दवा से बीमारियों पर काबू पाया जा सकता है. इलाज में देरी पर ऑपरेशन करना पड़ सकता है.


Also Read: इन बुरी आदतों की वजह से जा सकती है आपकी जान, ध्यान दें कहीं आप भी तो नहीं हो रहे शिकार


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

ज्यादा पानी पीना हो सकता है घातक, दिमाग हो सकता है हमेशा के लिए डेड

Satya Prakash

इस बेशकीमती पौधे से होगा कई बीमारियों का ईलाज, करेगा इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रॉन्ग

Satya Prakash

बच्चे के रात में बार-बार जागने से हैं परेशान तो आज ही अपनाएं ये उपाय

Satya Prakash