Breaking Tube
Lifestyle Social

जानिए शादी के बाद लड़कों में आते हैं कैसे बदलाव, जिससे बदल जाती हैं उनकी दुनिया

सोशल: शादी एक ऐसा पवित्र बंधन है जिसमें हर किसी को एक न एक दिन बंधना ही पड़ता है. शादी करना के बाद जीवनसाथी के जीवन में कई तरह के बदलाव आते हैं जिससे उनकी जिंदगी बदल जाती है. शादी के बाद स्वभाव में बदलाव आना स्वाभाविक होता है. उसका हाव-भाव और रहन-सहन अचानक ही बदलने लगता है. ऐसे में आज आपको एक पुरुष के जीवन में शादी के बाद आने वाले बदलाव के बारे में बता रहे हैं.तो चलिए आपको बताते हैं की शादी के बाद किस तरह के बदलाव आते हैं-


Hand close-up of man holding a key | Free Photo

जिम्मेदारी का एहसास-


शादी केवल दो लोगों का मिलन ही नहीं बल्कि दो परिवारों का मिलन होता है. शादी के बाद कई रिश्ते-नाते हमसे जुड़ जाते हैं जिनके प्रति हमें जवाबदेह होना पड़ता है. रिश्ते काफी नाजुक होते हैं इसलिए शादी के बाद इनका खास ख्याल रखना पड़ता है साथ ही रिश्ते निभाना एक जिम्मेदारी भरा एहसास है. शादी के बाद लड़के ज्यादा जिम्मेदार हो जाते हैं. उनका बचपना कम हो जाता है और वे बेहद परिपक्व नजर आने लगते हैं. वे अपनी जिम्मेदारियों से वाकिफ होने लगते हैं और उन्हें रिश्तों की पहले से ज्यादा फिक्र होने लगती है.


Lovely black teenage couple sharing pizza on date at home - Stock ...

शेयरिंग करना-


अकेला होना कभी-कभी एक सुखद एहसास देता है. इस दौरान आप जीवन के सुखद पलों के अकेले मालिक होते हैं और उसमें किसी के हस्तक्षेप की दूर-दूर तक कोई संभावना नहीं होती. शादी के बाद आपका पर्सनल स्पेस पहले की तरह नहीं रह जाता. अब आपको हर छोटी-बड़ी चीज अपनी पत्नी और परिवार के साथ बांटनी पड़ती है. शादी के बाद पहले अपनी पत्नी के साथ और फिर बच्चों के साथ आपको अपना वक्त बांटना पड़ता है.


Benefits and Risks of Apps Like 'Happy Couple'

फैमिली कॉर्डिनेशन और केयरिंग-


शादी के पहले आदमी अपनी सुध में नहीं रह पाता है. वह अपनी चीजों का भी ठीक से ध्यान नहीं रख पाता है. शादी के बाद इस लापरवाही और बेफिक्री की जगह जिम्मेदारी ले लेती है और वो अपने जीवनसाथी की भी देख-रेख करने लग जाता है. साथ ही शादी के बाद उसे हर रिश्ते को बराबर समय देना पड़ता है. पत्नी के आने के बाद उसे अपने मां-बाप, भाई-बहन के साथ-साथ बाकी सगे-संबंधियों के लिए समय निकालना होता है. इससे वो रिश्तों के बीच तालमेल बनाना सीख जाता है.


शादी होने के बाद लड़कों में आते है ये बदलाव, जिसके बाद बदल जाती है उसकी दुनिया! 6

समझौते करना-


बैचलर्स अक्सर नाइटआउट पे जाना पसंद करते हैं. वो पूरी आजादी से घूमते-फिरते हैं और अपने दोस्तों के साथ मस्ती करते हैं. शादी के बाद उनको अपने इस सुख का त्याग करना पड़ता है. उनके लिए अपने लाइफ पार्टनर को समय देना उनकी प्राथमिकताओं में जुड़ जाता है. शादी के बाद जिम्मेदारियां बढ़ने की वजह से इंसान को अपने शौक को पीछे छोड़ना पड़ता है. जॉब के साथ उसे अपने परिवार को भी वक्त देना पड़ता है जिसके बाद अपने शौक-ए-सुकूं को पूरा करने के लिए उसके पास वक्त नहीं रह जाता.


भविष्य को लेकर सतर्क हो जाना-


शादी के बाद इंसान के स्वभाव में कई सारे परिवर्तन आता है लेकिन जीवन में नए हमसफर के आते ही इंसान के ऊपर उसे संतुष्ट रखने की फिक्र भी जन्म लेने लगती है. उसके स्वास्थ, उसकी इच्छाएं, उसकी सुरक्षा को लेकर वो सतर्क हो जाता है. ये शादी के बाद एक पुरुष में सबसे बड़ा बड़ा परिवर्तन होता है.


Also Read : इन 5 कारणों की वजह से अवैध संबंध बनाने को तैयार हो जाते हैं कपल्स


Also Read : लाइफ पार्टनर के साथ बेड पर परफेक्ट सेक्सुअल केमेस्ट्री बनाने के लिए अपनाएं ये तीन असरदार टिप्स


Also Read : रिसर्च से खुलासा हुआ है कि, कॉन्फिडेंस और तेज़ी से सवालों का ज़वाब देने वाले लड़कों पर मरती हैं लड़कियां


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करें, आप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इटली की महिला पत्रकार ने वाराणसी पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप, SSP बोले- हम करेंगे आपकी मदद

S N Tiwari

यूपी: ठेकेदार की एक गलती से आज भी शौचालय को देख प्रणाम करते है लोग, जानिए क्या है पूरा माजरा

S N Tiwari

दारुल उलूम का नया फतवा, अब औरतों का मर्दो के संग खाना खाना हराम

BT Bureau