Breaking Tube
Lifestyle

डेंगू के लिए रामबाण है मेथी के पत्ते, रातों रात बढ़ाता हैं प्लेटलेट्स

लाइफस्टाइल: आज कल बदलते मौसम की वजह से कई तरह की बीमारियाँ शरीर पर अपना कब्ज़ा ज़माने लगती हैं. डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया और टाइफाइड जैसी बीमारियाँ इस मौसम की निशानी हैं, अगर समय रहते हम एतिहात नहीं बरतेंगे तो यह बीमारियाँ हमें जल्दी ही खूब बीमार बना सकती हैं. इस बीमारी से अक्सर बच्चे और बूढ़े जल्दी ग्रस्त हो जाते हैं क्योंकि उनकी रोगप्रतिरोधक क्षमता कम होती हैं. वहीं डेंगू एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जिसकी चपेट में आने से व्यक्ति भी मौत तक हो जाती है. डेंगू मच्छर के काटने से होता है. डेंगू के मच्छर के बारे में खास बात यह है कि इसका मच्छर दिन में काटता है और इसका लारवा साफ पानी में पनपता है.


इस मौसम में डेंगू के बुखार बड़े के मुकाबले बच्चों में सबसे ज्यादा तेजी से फैलता है. डेंगू के दौरान रोगियों के जोड़ो और सिर में काफी तेज दर्द होता है. डेंगू के बुखार में प्लेटलेट्स का स्तर बहुत तेजी से नीचे गिरता है अगर इसका इलाज तुरंत ने मिले तो यह जानलेवा भी हो सकता है.


Image result for methi leave

डेंगू के इलाज में अंग्रजी दवाएं बेअसर नजर आती है. इसलिए हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे है जिनसे आप डेंगू से छुटकारा पा सकते है.


Also Read:हवन से होता है वायु प्रदूषण कम, रिसर्च में वैज्ञानिकों ने किये चमत्कारी दावे


डेंगू के बुखार के दौरान मेथी के पत्तो का सेवन करना काफी फायदे मंद होता है. मेथी के पत्ते डेंगू के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालते है साथ ही वो डेंगू के वायरस को भी खत्म करते है. मेथी के पत्तों का सेवन करने से दर्द दूर होता है जिससे बीमार व्यक्ति अच्छी नींद ले पाता है. वहीं इसके पत्ते को पानी में भीगोकर उस पानी को पीने से प्लेटलेट्स काफी तेजी से बढ़ते है.


Also Read:नीम का सेवन चेहरे और स्वास्थ्य के लिए है वरदान, अद्भुत फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

9 घंटे से ज्यादा बैठकर काम करना है जानलेवा, इस कारण हो सकती है आपकी मौत

Satya Prakash

गर्मियों में त्वचा के बचाव के लिए करें ये उपाय, ऐसे मिलेगा जल्दी आराम

Satya Prakash

मुँह की दुर्गन्ध से हैं परेशान तो इस छोटी सी चीज से मिलेगा समाधान

Satya Prakash