Breaking Tube
Lifestyle

गर्मी में रखना है अपनी दमकती त्वचा का ख्याल तो लगाए इन चीजों का फेसपैक

लाइफस्टाइल: जल्दी ही गर्मी शुरू हो जाएगी और गर्मियों में स्किन प्रॉब्लम होना आम बात हो जाती है. और आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में अपनी दमकती त्वचा का ख्याल रख पाना थोड़ा मुश्किल होता है. अगर आप अपने फेस को गर्मियों से बचाना चाहते हैं, तो मुल्तानी मिट्टी से बने फेसपैक का इस्तेमाल जरूर करें. मुल्तानी मिट्टी स्किन के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसे लगाने से चेहरे पर ग्लो औऱ खूबसूरती आती है


यदि आप भी अपने चेहरे पर कील-मुंहासों और डार्क स्पॉट्स से परेशान हैं, तो मुल्तानी मिट्टी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. वहीं, मुल्तानी मिट्टी ऑयली स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है. मुल्तानी मिट्टी में मैग्निशम क्लोराइट पर्याप्त मात्रा में होता है, चेहरे के पिंप्लस और ब्लैक हेड्स को दूर करने में सहायक साबित होता है. मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर लगाने से स्किन की कई दुर्लभ से दुर्लभ परेशानियों का निवारण हो जाता है.


मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक बनाने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक गुलाबजल, एक चम्मच चंदन पाउडर और दूध मिलाकर फेसपैक तैयार करें. इस फेसपैक को 20 मिनट तक के लिए अपने चेहरे पर लगाकर धो लें, इससे आपका चेहरा साफ और ग्लोइंग बना रहेगा.



चेहरे को सॉफ्ट औऱ बेदाग बनाने के लिए दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच टमाटर का रस, एक चुटकी हल्दी और थोड़ा सा चंदन का पाउडर मिलाकर फेस पर लगाएं. इसे अपने चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं औऱ बाद में इसे गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपका चेहरा बेदाग और सॉफ्ट रहेगा.


Also Read :जिंदगी में स्ट्रेस फ्री और पॉजिटिव रहने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 सुपरफूड


बेदाग चेहरे के लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ एक छोटा चम्मच नीम का पाउडर, एक चुटकी कपूर, गुलाब जल और 4-5 लौंग को पीसकर पेस्ट बनाकर मिला लें. इसे फेसपैक को चेहरे पर लगाने से आपके चेहरे के मुंहासों से आजादी मिलेगी. इसे पेस्ट को अपने चेहरे पर कम से कम 10 मिनट तक के लिए जरूर लगाएं.


Also Read :सिर्फ एक ‘ॐ’ के जाप से होगा आपकी इन सभी शारीरिक और मानसिक परेशानियों का निवारण


देश और दुनिया की खबरों के लिए हमेंफेसबुकपर ज्वॉइन करेंआप हमेंट्विटरपर भी फॉलो कर सकते हैं. )


Related news

सर्दी में झड़ते बालों की समस्या से हैं परेशान, तो करें ये घरेलू उपाय

Satya Prakash

इन तरीकों से बढ़ती है महिलाओं में सेक्स की उत्तेजना

Satya Prakash

WhatsApp रोज चलाना सेहत के लिए वरदान, शोध में हुआ खुलासा

Satya Prakash