Breaking Tube
Lifestyle

विटामिन डी के लिए मशरूम का सेवन है बहुत फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल

लाइफस्टाइल: प्राकृतिक चीजों से ताल मेल बनाए रखना हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी माना जाता है. इसी प्रकार प्राकृतिक सब्जियां और फल के सेवन से हमारे शरीर को भी तमाम तरह के फायदे होते हैं. मशरूम एक ऐसी सब्जी है जिसके सेवन से हमारे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. मशरूम से हमारे शरीर कई तरह के फायदे होते हैं. मशरूम को कई तरह के पकवानों के रूप में बनाया जा सकता है. मशरूम में कई तरह के पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जिससे शरीर में फुर्ती भी बनी रहती है. मशरूम के सेवन से हमें फाइबर मिलता है. जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यही नहीं मशरूर के सेवन से कई तरह की बीमारियां भी समाप्त हो जाती है.


इसके साथ ही जितने लोग अपनी फिटनेस का खास ख्याल रखते हैं उनको भी मशरूम को अपनी डेली डाइट में शामिल करना अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से हमारे शरीर में विटामिन डी की मात्रा भी बनी रहती है. यह विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है. हमारे शरीर को ठण्ड के मौसम में विटामिन डी की बहुत आवश्यकता होती है. जिसका सबसे बड़ा स्त्रोत हमारे जीवन में सूरज की रोशनी को माना जाता है. यही नहीं मजबूत हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है कि हमारे शरीर में अच्छी मात्रा में विटामिन डी मौजूद हो.


Related image

आपको बता दें कि रोजाना मशरूम का सेवन करने के हमारी जरूरत की लगभग 20 प्रतिशत विटामिन-डी मिल जाती है. सर्दियों के मौसम में इंसान को विंटर बग्स से बचने के लिए धूप की जरूरत होती है. ऐसे में मशरूम एक बेहतर उपाय होता है क्योंकि मशरूम इंसान की त्वचा की तरह ही धूप को सोख लेता है. इसके अलावा मशरूम में कई महत्वपूर्ण मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं जिनमें विटामिन B, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम भी पाया जाता है.


Also Read:  अगर आप भी ब्लड प्रेशर और वजन की समस्या से हैं परेशान, तो फॉलो करें डैश डाइट


इसके अलावा मशरूम में कोलीन नाम का पोषक तत्व भी पाया जाता है. जो हमारे शरीर की मांसपेशियां को बहुत सक्रिय और मानसिक क्षमता को बढ़ाने में हमारी सहायता भी करता है. इसके अलावा यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाने में हमारी सहायता करता है. जिससे लोगों को जल्दी सर्दी-जुकाम नहीं होता. मशरूम में सेलेनियम नामक एक अहम तत्व मौजूद होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है. इसके अलावा ये ब्लड शुगर लेवल को नॉर्मल रखने और बाल, स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है.


Also Read: पथरी की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाए ये घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में मिलेगा आराम


Also Read:  इस फल के सेवन से तेजी से घटने लगेगा वजन, एक हफ्ते में नजर आएगा असर


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

यदि कोल्ड ड्रिंक पीना किया बंद तो कुछ ही दिनों में कम हो सकती है पेट की चर्बी, शोध में खुलासा

Satya Prakash

भूलकर भी स्किप न करें सुबह का नाश्ता, वरना हो सकती है ब्रेन हैमरेज से मौत

Satya Prakash

अगर आप भी रोजाना खाते हैं बादाम तो ध्यान रखें ये बात, ज्यादा खाने से हो सकते हैं भारी नुकसान

Satya Prakash