Breaking Tube
Lifestyle

नवरात्रि में रख रहें है व्रत तो इन चीजों का करें सेवन, शरीर में बनी रहेगी एनर्जी

लाइफस्टाइल: हिन्दू धर्म में नवरात्री त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. माता आशीर्वाद और मनचाहा वरदान पाने के लिए लोग माँ के लिए नौ दिन का उपवास रखते हैं और उनकी आराधना करते हैं जिससे देवी माँ प्रसन्न होती हैं. लेकिन इस दौरान व्रत रखते समय कभी-कभी कमजोरी और लो एनर्जी फील होने लगती है जिससे बाद में कुछ समस्याएं होने लगती हैं, जिसके लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताएंगे जिसे खाने से आप पूरे दिन तरोताजा और एनर्जेटिक महसूस करेंगे. ये चीजें आपको फुर्ती देंगी और थकान महसूस नहीं होगी.


खाएं ये एनर्जेटिक चीजें-


यदि आपने व्रत रखा है तो, आप फलों का जूस और फलों का सेवन कर सकते हैं. धार्मिक रीति रिवाज के मुताबिक व्रत में फलों का ही सेवन करना चाहिए. फलों में ऑक्सीडेंट, विटामिन सी, फॉलेट, बीटा-कैरॉटिन और दूसरे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. जो शरीर में ऊर्जा प्रदान करते हैं. फलों के सेवन से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है. फलों के जूस पीने से आपको एनर्जी मिलेगी इससे आप स्वस्थ रहेंगे.


नवरात्री व्रत के दौरान आप दिन में पानी, फल और दूध का सेवन कर सकते हैं. ऐसे में दूध से बनी ठंडाई आपके लिए बहुत उपयोगी होगी. कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर ठंडी पेट के लिए बहुत अच्छी होती है. इससे आपको तुरंत एनर्जी भी मिलती है. यह भी कहा जाता है कि व्रत के एक दिन पहले स्वादिष्ट और पौष्टिक खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. जो आपकी पाचन क्रिया को स्वस्थ्य रखने में सहायक होता. साथ ही इस दिन अधिक तेल मसाले वाली चीजें खाने से भी बचना चाहिए. इससे आपको एसिडिटी की शिकायत हो सकती है.


व्रत के दौरान शरीर का शुगर लेवल गिर जाता है. इससे नींद आने लगती है और आलस जैसी परेशानी भी हो सकती है. ऐसे में आलस जैसी परेशानी बी हो सकती है. ऐसे में आलस को भगाने के लिए दूध से बनी मिठाइयों का सेवन करें.


Also Read: याददाश्त बढ़ानी है तो दिमाग को रखें हल्का, करें ये काम 


Also Read: रोजाना सूर्य नमस्कार से होते चमत्कारिक फायदे, बीमारियों को भगाने में रामबाण हैं ये योगासन


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

Lockdown में घटाना है तेजी से वजन, तो बस इन 5 चीजों को करें नाश्ते में शामिल

Satya Prakash

ऐमज़ॉन बम्पर सेल शुरू, इन प्रोडक्ट्स पर मिलेगी भारी छूट

Satya Prakash

भारत के इस राज्य में स्कूली छात्राओं को केवल एक रुपए में मिलेंगे सैनेटरी नैपकीन

admin