Breaking Tube
Lifestyle

Navratri 2020: व्रत में न बढ़ेगा वजन और न ही महसूस होगी थकान, बस अपनाने होंगे ये टिप्स

लाइफस्टाइल: शारदीय नवरात्रि माता का पावन पर्व 17 अक्टूबर 2020 को शुरू होने वाला है. नवरात्रि का यह पर्व 10 से 25 अक्टूबर तक चलेगा, जिसके अगले ही दिन दशहरा भी मनाया जाने वाला है. वहीँ नवरात्रि के व्रत को रखने वाली महिलाओं को थोड़ी चिंता सता रही है. दरअसल महिलाएं वजन कम करना चाहती हैं लेकिन इसके चलते थकान महसूस नहीं करना चाहतीं. महिलाएं चाहती हैं कि उनके चेहरे पर ग्‍लो बना रहे. नवरात्रि के नौ दिन मां शक्ति के लिए व्रत रखते हुए महिलाएं अपनी सेहत का भी पूरा ख्याल रख सकती हैं. जी हां आपको जानकर आश्चर्य होगा कि नवरात्रि में नौ दिन व्रत के दौरान आप करीब 2 से 3 किलो तक वजन कम कर सकती हैं.


कई बार हमें पता भी नहीं होता और हम आम दिनों की तुलना में ज्यादा कैलोरी वाली डाइट लेने लगते हैं, इसमें कई बार तो हम ज्यादा तला-भुना या मीठा खाना ज्यादातर शामिल होता है. जिसकी वजह से आपके शरीर का वजन भी बढ़ने लगता है और पता भी नहीं चलता. हालांकि अब परेशान होने की जरूरत नहीं है. थोड़ी-सी सावधानी से अगर व्रत में खाना खाया जाए तो न केवल इससे आपका वजन कम होगा बल्कि आपकी सेहत भी व्रत के दौरान अच्‍छी रहेगी. आइए आपको ऐसे ही कुछ टिप्‍स के बारे में बताते हैं जिन्‍हें अपनाने के बाद आपको नवरात्रि में वजन बढ़ने की टेंशन बिल्कुल नहीं रहेगी.


व्रत के दौरान जरूर अपनाएं ये खास टिप्स-


  • नवरात्रि में हर 3 घंटे के बाद कुछ न कुछ जरूर खाएं. नियमित अंतराल पर छोटे-छोटे आहार लेने से आपका मेटाबॉल्जिम सही रहता है.
  • व्रत के दौरान पापड़ और चिप्स खाने से बचें. इसकी बजाय आप दही, योगर्ट, स्‍मूदी और फल का सेवन ज्‍यादा से ज्‍यादा करें क्योंकि ये आपको एनर्जी से भरपूर बनाए रखने में मदद करते हैं.
  • आप चाहे तो उबले हुए आलू या शक्‍करकंद की चाट को पुदीने की चटनी, सेंधा नमक, काली मिर्च और नींबू मिलाकर खा सकती हैं. खीर की जगह आप मिक्‍स फ्रूट दही खा सकती हैं.
  • पकौड़े बनाने के बजाय आप कुट्टू के आटे या सिंघारे के आटे की रोटी खा सकती हैं. आप चाहें तो समक के चावल की इडली या डोसा भी बना सकती हैं.
  • नवर‍ात्रि व्रत के दौरान दिन में दो बार दूध जरूर पिएं. हालांकि फूल क्रीम मिल्‍क की जगह आप स्किम्ड मिल्‍क ले सकती हैं. अगर आप खीर बना रही हैं तो केवल स्किम्ड मिल्‍क का ही इस्‍तेमाल करें और चीनी कम रखें.
  • जब भी आपको लगे है कि शरीर की एनर्जी का लेवल कम हो रहा है तो नींबू पानी या नारियल पानी पी सकती हैं. अगर आपको हर्बल टी पसंद है तो आप उसका भी सेवन कर सकती हैं.
  • आलू भाजी बनाने के बजाय आप कद्दू, घिया या लौकी को टमाटर प्यूरी और थोड़े से आलू के साथ खा सकती हैं.
  • व्रत के दौरान सलाद खाना न भूलें जिसमें आप टमाटर, खीरा और मूली जरूर शामिल करें. यह आपको कब्‍ज दूर करने में मदद करता है.
  • अगर आपको बहुत ज्‍यादा भूख लगती हैं तो मिठाई या पकौड़े ले सकती हैं लेकिन हमेशा एक बात का ध्यान रखें कि इसकी मात्रा कम होनी चाहिए.

Also Read: याददाश्त बढ़ानी है तो दिमाग को रखें हल्का, करें ये काम 


Also Read: रोजाना सूर्य नमस्कार से होते चमत्कारिक फायदे, बीमारियों को भगाने में रामबाण हैं ये योगासन


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

त्वचा के निखार के लिए बेहद जरूरी है नमक का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल

Satya Prakash

मूंगफली के सेवन से मिलेगी इन भयंकर बीमारियों से निजात, हड्डियों के लिए वरदान

Satya Prakash

गठिया, हड्डियों और जोड़ों के दर्द में वरदान है हल्दी दूध, इन बीमारियों को भी करेगा जड़ से ख़त्म

Satya Prakash