Breaking Tube
Lifestyle

अगर करते हैं नाइट शिफ्ट में काम तो इन समस्याओं को दे रहे न्यौता, ऐसे करें बचाव

लाइफस्टाइल: कोरोना काल के बाद से लोगों को काफी ज्यादा काम करना पड़ रहा है. चाहे वो महिला हो या पुरुष हर किसी को डे शिफ्ट के साथ-साथ नाईट शिफ्ट में भी काम करना पड़ रहा है. पैसे कमाने की चाह और करियर बनाने की दीवानगी किसी को भी काम करने पर मजबूर कर देती है. ऐसे में क्या दिन क्या रात लोगों को लंबे समय तक नाईट शिफ्ट में काम करना उनकी लाइफस्टाइल में शामिल हो चूका है, वहीं खान-पान पर पूरा ध्‍यान न दिए जाने से भी सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता है. ऐसे में स्‍वास्‍थ्य संबंधी कई समस्‍याएं होने का खतरा रहता है. मगर अपने लाइफस्‍टाइल में कुछ बदलाव करके और कुछ तरीके अपना कर आप सेहत को बेहतर बनाए रख सकते हैं-


पूरी लें नींद-
नाईट में काम करने वालों की सबसे बड़ी समस्या होता है कि वो ठीक से सो नहीं पाते क्योंकि उन्हें दिन में भी कई काम होते हैं साथ ही उन्हें नाईट में काम करना पड़ता है. अगर आप रात की शिफ्ट में काम करते हैं तो दिन में भरपूर नींद जरूर लें. नींद की कमी से आपको काम के समय नींद आएगी. इससे आप रात में पूरी फुर्ती के साथ एक्टिव रहेंगे और शरीर को थकान भी महसूस नहीं होगी.


जंक फूड से रहें दूर-
नाईट में जागने वालों को ज्यादा खाना खाने के बजाय थोड़ा-थोड़ा खाना-खाना जरूरी है क्योंकि इससे नींद भी नहीं आती और सुस्ती भी कम होती है. साथ ही रात में जंक फूड, ज्‍यादा तला भुना खाना खाने से भी बचें. इससे आंखें नींद से बोझिल नहीं होंगी और सेहत भी दुरुस्‍त रहेगी.


चाय-कॉफी का करें कम सेवन-
अकसर रात में जागते रहने के लिए अक्‍सर लोग चाय या कॉफी का सहारा लेते हैं. मगर इससे बचें. इसके ज्‍यादा सेवन से शरीर पर बुरा असर पड़ता है. इसकी बजाय पर्याप्‍त मात्रा में पानी पिएं. शरीर में पानी की कमी न होने दें, ताकि आप फिट रहें.


डाइट में शामिल करें फल-
नाईट में काम करने वालों को अपनी डाइट में फल और ड्राइ फ्रूट्स जरूर शाम‍िल करना चाहिए. रात की शिफ्ट में काम करने वाले लोगों के लिए फलों का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इससे शरीर में एनर्जी बनी रहती है.


एक्‍सरसाइज है जरूरी-
भले ही आप नाइट शिफ्ट करते हों और इस वजह से सुबह एक्‍सरसाइज आदि न कर पाते हों, मगर दिन के कम से कम 30 म‍िनट एक्‍सरसाइज, योग के लिए जरूर तय करें. क्‍योंकि अक्‍सर नाइट शिफ्ट में काम करने से दिन की शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती है. ऐसे में इससे कई बार सेहत संबंधी कई समस्‍याएं हो सकती हैं.


Also Read: पाना है शार्प माइंड ?, तो आज ही बदल लें ये बुरी आदतें, नहीं तो भुगत जाएंगे अंजाम


Also Read: स्वाद ही नहीं सेहत का खजाना है सिरके वाला प्याज, पेट की इन बीमारियों को करता है दूर


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

पोषक तत्वों से भरपूर हैं अनानास के छिलके, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Satya Prakash

भूलकर भी दही के साथ मिलाकर न खाएं ये चीजें, वरना काटना पड़ेगा हॉस्पिटल के चक्कर

Satya Prakash

हद से ज्यादा एलोवेरा का इस्तेमाल करना पड़ सकता है भारी, हो सकते हैं ये गंभीर नुकसान

Satya Prakash