Breaking Tube
Lifestyle

पीरियड्स में हैवी ब्लीडिंग की वजह होती हैं ये गंभीर समस्याएं, करें इन चीजों का सेवन

लाइफस्टाइल: महिलाओं को हर महीने पीरियड्स की समस्या का सामना करना पड़ता है, इसमें कभी-कभी उन्हें हैवी ब्लीडिंग होने की वजह से काफी ज्यादा दिक्कतें होने लगती है. यही नहीं हैवी ब्लीडिंग की वजह से उनमें कई बार एनीमिया जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ता है. एनीमिया से ग्रस्त लोगों में के खून में पर्याप्त हेल्दी रेड ब्लड सेल्स या हीमोग्लोबिन नहीं होता है. जिसके कारण शरीर में ऑक्सीजन का संचार भी काफी प्रभावित होने लगता है. ऐसे में हमारे शरीर में कमजोरी और थकावट भी होने लगती है. यह एक मात्र समस्या होती है जिसकी वजह से एनर्जी लेवल भी कम हो जाता है.


जब यह समस्या ज्यादा बढ़ जाती है तो पीरियड्स के कारण महिलाओं में थकान, चक्कर आना, आँखों और त्वचा का रूखापन, तेज हृदय गति और हाथ पैर ठन्डे होने की समस्या सामने आती है. ऐसे में अगर आप कुछ ख़ास फूड्स का सेवन करें तो आप पीरियड्स की इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं. इसलिए कई एक्सपर्ट्स का कहना है कि पीरियड्स की समस्या के लिए खाद्य पदार्थों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है.


हरी सब्जियों का करें सेवन-
पीरियड्स के दौरान एनीमिया में हरी सब्जियों जैसे पालक, बथुआ, सोया मेथी और सरसों का साग, टोफू खाना बेहद फायदेमंद है. इसके अलावा आप फलों में केला और सेब का सेवन भी कर सकती हैं. आप चाहें तो खाने को लोहे के बर्तन में भी पका सकती हैं.


विटामिन आहार करें शामिल-
विटामिन- C का भरपूर मात्रा में सेवन करना चाहिए. कीवी, लाल और हरी मिर्च, ब्रोकली, नींबू और टमाटर का जूस विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है. इसके अलावा खाने में फॉलिक एसिड और विटामिन बी12 के स्त्रोत भी शामिल करें. इसके लिए अंडा, दूध, चीज़, मीट, मछली, सोयाबीन, चावल, दाल, मटर, मेवे और पालक का सेवन करें.


आयरन रिच फूड है बेस्ट-
पीरियड्स के दौरान एनीमिया की समस्या ना हो इसके लिए आयरन रिच फूड का सेवन करें. पालक, बीन्स, टोफू, ओएस्टर या चिकेन का सेवन करें. इनमें पर्याप्त मात्रा में आयरन पाया जाता है.


Also Read: मिठास के लिए चीनी की जगह इस्तेमाल करें ये 5 चीजें, ब्लड प्रेशर समेत कई बीमारियों में कारगर


Also Read: प्रकृति का खजाना है गोंद का लड्डू, जानिए सर्दियों में इसके सेवन के अचूक फायदे


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

गर्म पानी के साथ इन चीजों का सेवन है लाभकारी, फायदे जानकर आज ही शुरू कर देंगे आप

Satya Prakash

अगर आप ने भी घर में लगा रखा है मनी प्लांट तो हो जाइये सावधान, वरना हो जायेंगे कंगाल

Satya Prakash

खून की समस्या से निजात दिलाएंगी ये चीजें, आज ही करें डाइट में शामिल

Satya Prakash