Breaking Tube
Lifestyle

प्लास्टिक के ग्लास में चाय पीने से हो सकता है कैंसर, इन कारणों से हो सकती है आपकी मौत

लाइफस्टाइल: सुबह की शुरुआत अगर चाय से न हो तो दिन एनर्जेटिक नहीं लगता ऐसा लगता कुछ न कुछ मिसिंग सा है. चाय हर किसी की जिंदगी का एक एहम हिस्सा सा बन चूका है. यदि आप चाय पीते हैं तो आपके शरीर में चुस्ती-स्फूर्ति सी बनी रहती है. चाय आपका पूरा दिन भी बना देती है. चाय एक ऐसी एनर्जी ड्रिंक होती है जिसमें स्वाद और सेहत का खजाना होता है. चाय में आप कई तरह की चाय पी सकते हैं, ग्रीन टी, जिंजर टी, लेमन टी आदि आपके लिए बहुत लाभकारी होता है.


चाय के सेवन से हमारे शरीर में ताजगी आती है. साथ ही कई घंटों तक काम करने की एनर्जी भी मिल जाती है. लेकिन इसकी वजह से शरीर को काफी नुकसान भी हो सकता है. प्लास्टिक के ग्लास और डिस्पोजल में चाय पीना आपके लिए काफी खतरनाक हो सकता है. यह एक तरह का स्लो पोइशन भी हो सकता है जो आपके शरीर में धीरे-धीरे असर करता है. दुकानों में मिट्टी के कुल्हड़ मिलना लगभग बंंद हो गए हैं. अब प्लास्टिक की ही गिलासों में चाय पीने को मिलता है, लेकिन डिस्पोजल में चाय पीना इतना खतरनाक है कि इससे कैंसर तक हो सकता है.


Image result for tea in disposable

सावधान-


अगर आप भी डिस्पोजल या थर्माकोल वाले कप में चाय पीते हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. भले ही डिस्पोजल का इस्तेमाल आसान होता है लेकिन रोज-रोज इसका इस्तेमाल आपकी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा सकता है. डिस्पोजल वाले गिलास पॉली-स्टीरीन से बने होते हैं. जब हम इन डिस्पोजल्स में गरम चाय डालते हैं तो इसके कुछ तत्व चाय के साथ घुलकर हमारे पेट के भीतर चले जाते है. इससे कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है.


लीवर कैंसर का ख़तरा-


डिस्पोजल में गर्म चाय से केमिकल लोगों के पेट में चला जाता है. कई डॉक्टर्स के मुताबिक, प्लास्टिक के कप में गरम चाय का लगातार सेवन करने से किडनी और लीवर के कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. इस कप में पाए जाने वाले एसिड्स भी चाय के जरिए पेट के भीतर पहुंच जाते हैं. ये एसिड्स जाकर आंतों में जमा हो जाते हैं. इससे पाचन तंत्र प्रभावित होता है.


गर्भवती महिलाओं को नुकसान-


डिस्पोजल या प्लास्टिक के कप में मौजूद मेट्रोसेमिन, बिस्फीनॉल और बर्ड इथाइल डेक्सिन नाम के केमिकल्स शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं. इससे गर्भवती महिलाओं और उनके होने वाले बच्चों पर नुकसान का खतरा ज्यादा होता है.


डिस्पोजल की चाय पीने से होती है थकान-


इसके अलावा अगर आप बार-बार डिस्पोजल की कप में चाय पीते हैं तो इससे आपको थकान, एकाग्रता में कमी, हार्मोन्स में असंतुलन आदि कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. डिस्पोजल या प्लास्टिक के कप से चाय बाहर न निकले इसलिए उन पर वैक्स की परत चढ़ाई जाती है. जितनी बार आप उसमें गरम चाय पीते हैं, उतनी बार वैक्स आपके पेट के अंदर जाता है. इससे आपके आंतों में दिक्कत आ सकती हैै.


Also Read: धतूरे के इस्तेमाल से दूर होता है गंजापन, इन बीमारियों में भी है रामबाण


दिमाग को करता है कमजो़र-


इनमें मौजूद केमिकल्स दिमाग की फंक्शनिंग पर भी असर डालते हैं. जिसकी वजह से इंसान की समझने और याद रखने की शक्ति कम होने लगती है.


Also Read: चेहरे की रंगत और देखभाल के लिए इस तरह रखें ख्याल, हर मौसम में लगेंगे जवान


Also Read: पूरी नींद न लेने से हो सकती है आपकी मौत, बचने के लिए करें ये आसान से काम


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इन योगासन से पाएं दमकती त्वचा, रोजाना दिनचर्या में शामिल करें ये योग

Satya Prakash

प्रकाश राज ने ‘पोर्न मूवी’ से की ‘रामलीला’ की तुलना, बोले- अल्पसंख्यकों में पैदा होता है डर

BT Bureau

कान के दर्द से हो सकती है जानलेवा बीमारी, इस मरीज के साथ हुआ ऐसा कि डॉक्टर्स के भी उड़ गए होश

Satya Prakash