Breaking Tube
Lifestyle

किडनी और लिवर की समस्या में रामबाण है मूली का सेवन, जानिए इसके 5 अचूक फायदे

लाइफस्टाइल: सर्दियों का मौसम शुरू हो चूका है और इस मौसम में मूली की खेती काफी ज्यादा मात्रा में होती है. खासकर लोग मूली का सेवन सर्दियों में तरह-तरह के व्यंजन बनाने में करते हैं. मूली को लोग सलाद, पराठे, साग-सब्जी जैसी तमाम चीजों में करते हैं. वहीँ कई लोगों को मूली का अचार भी पसंद होता है. मूली खाना तो हर किसी को पसंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूली के सेवन के अनगिनत लाभ होते हैं जो शरीर के कई विकारों को दूर करने में सहायक होते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं की मूली को आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपको क्या क्या फायदे होंगे.


किडनी के लिए लाभकारी-
मूली पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है, यह हमारी किडनी को स्वस्थ्य रखने में काफी मददगार होता है. मूली के सेवन से हमारे शरीर के विषैले पदार्थ भी निकल जाते हैं. नेचुरल क्लींजर भी कहा जाता है. यह हमारी आंतों को स्वस्थ रखने में मदद करती है. इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता जो कब्ज के मरीजों के लिए रामबाण है.इसलिए इसको


भूख बढ़ाने में मददगार-
मूली के सेवन से भूख की समस्या भी काफी हद तक दूर की जा सकती है. मूली के रास में अदरक का रस मिलाकर पीने से यह हमारी भूख को बढ़ाने में काफी लाभकारी होता है और साथ ही यह पेट सम्बंधित बीमारियों को भी दूर करने में सहायक होता है.


लिवर की समस्या करता है दूर-
लीवर की किसी भी तरह की समस्या को दूर करने के लिए मूली के रस में नमक मिलाकर पीने से यह पेट के भारीपन की समस्या को काफी हद तक ठीक करता है. जिन लोगों में लीवर की समस्या अधिक होती है उनको अपनी डाइट में रोजाना मूली का सेवन करना बहुत ही जरूरी है.


हाई बीपी में फायदेमंद-
हाई ब्लड प्रेशर में भी मूली का सेवन काफी फायदेमंद होता है. यह एंटी हाइपरटेंसिव के गुणों से भरपूर होता है, जो उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में काफी सहायक होता है. इसके अलावा इसमें पर्याप्त मात्रा में पोटेशियम होता है, जो हमारे शरीर में सोडियम-पोटेशियम के अनुपात को बैलेंस बनाए रखता है जिससे ब्लड प्रेशर मेंटेन रहता है.


पीलिया रोग को कंट्रोल करने में सहायक-
पीलिया जैसे रोगों में भी मूली रामबाण साबित होता है. पीलिया पेशेंट्स को अपनी डाइट में मूली का सेवन करना बहुत ही ज्यादा जरूरी माना जाता है. रोजाना सुबह एक कच्ची मूली खाने से पीलिया रोग सही हो जाता है. मधुमेह के मरीजों के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है. इसमें मौजूद तत्व इंसुलिन को कंट्रोल करने का काम करते हैं.


Also Read: लिवर, गठिया, अल्सर समेत इन रोगों में फायदेमंद है मुलेठी, जानें इसके अद्भुत लाभ


Also Read: ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाएं रखें अपना विशेष ध्यान, डाइट में शामिल करें ये फूड्स


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

लाइफ पार्टनर के साथ बेड पर परफेक्ट सेक्सुअल केमेस्ट्री बनाने के लिए अपनाएं ये तीन असरदार टिप्स

Satya Prakash

कोरोना वायरस से बचाव के साथ निरोग और दीर्घायु भी बनाएंगे ये आयुर्वेदिक तत्व

Satya Prakash

WhatsApp रोज चलाना सेहत के लिए वरदान, शोध में हुआ खुलासा

Satya Prakash