Breaking Tube : #1 News Portal of Uttar Pradesh
Lifestyle

सावधान: रोटी शरीर को पहुँचा सकती हैं भारी नुक्सान, बढ़ता है इस बीमारी का खतरा

लाइफस्टाइल: हम अपने दैनिक जीवन में खाने का बहुत महत्त्व है, यदि हम सही खान-पान रखेंगे तो हमारा शरीर सही अवस्था में कार्य भी करता रहेगा और हमारा शरीर भी स्वस्थ्य रहेगा. उसी प्रकार गेंहूँ की रोटी खाना स्वास्थ्य के लिए वरदान माना जाता है, और कई लोग तो दोनों समय रोटी खाते हैं. लेकिन आपसे कोई यह कहे की रोटी खाना शरीर के लिए नुकसानदायक होता है तो शायद ही आप इस बात का यकीन करेंगे, लेकिन आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि रोटी भी लोगों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. कुछ लोगों की सेहत के लिए रोटी खाना बहुत ही हानिकारक है.


हर मनुष्य अलग-अलग तरीके से कार्य करता है और जिन लोगों के शरीर में ऑक्सालेट जरूरत से ज्यादा मौजूद होता है. उन्हें रोटी से कोसों दूर रहना चाहिए. रोटी में ऑक्सालेट की मात्रा ज्यादा होती है और इसलिए हम इसका रोजाना सेवन करते हैं, लेकिन यदि शरीर मेें ऑक्सालेट की मात्रा ज्यादा हो जाती है, तो ये हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाता है. इस कारण बहुत सी बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं.


Related image

बासी रोटी खाने को लेकर भी बहुत सारे लोग काफी भ्रमित होते हैं. लोगों को पता नहीं होता कि ये सेहत के लिए फायदेमंद है या फिर नुकसानदेब. बासी रोटी कुछ लोगों के लिए फायदेमंद भी होती है, लेकिन ज्यादातर लोगों के लिए नुकसानदायक होती है.


कुछ लोगों का शरीर हर तरह के भोज्य पचाने की क्षमता रखता है. उनके लिए बासी रोटी से कोई नुकसान नहीं होता. लेकिन जिन लोगों की पाचन क्रिया ठीक नहीं रहती उनके लिए बासी रोटी बहुत ही नुकसानदायक होती है. यदि भोजन नहीं पचे तो तरह-तरह की बीमारियां होती हैं.


Image result for roti

शरीर कमजोर वाले लोग अगर बासी रोटी खाते हैं तो फूड-पाइजनिंग के शिकार हो जाते हैं. यह बहुत ही खतरनाक हो सकता है. कई लोगों की इसमें जान भी जा सकती है. फूड-पाइजनिंग से कुछ लोग इतना कमजोर हो जाते हैं कि उनसे कोई भी काम नहीं हो पाता. बासी रोटी खाने से पेट की तरह-तरह की बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं.


Also Read: ग्रीन टी शारीरिक ही नहीं मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी है फायदेमंद, इन 7 परेशनियों से मिलता है छुटकारा


फूड-पाइजनिंग से पेट में बहुत ज्यादा दर्द होने लगता है. आप बासी रोटी का सेवन करते हैं तो अंदर ही अंदर आपको हल्का बुखार हमेशा रहता है, यह आपके शरीर को पूरी तरह से कमजोर कर देता है. बासी रोटी का सेवन फ्रिज में रखकर कर सकते हैं. अगर इसे बाहर छोड़ देते हैं तो उसमें ऐसे बैक्टीरिया उत्पन्न हो जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत ही खतरनाक साबित होते हैं.


Also Read:स्वाद के साथ रखना है सेहत का ख्याल, तो अपनाएं ये 6 फूड्स


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

इस चिड़चिड़ी गर्मी में रहना है Cool तो खाएं ये 5 सुपरफूड

Satya Prakash

ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकार उड़ जाएंगे आपके होश

Satya Prakash

इस वैलेंटाइन पार्टनर को Teddy देकर बताएं ये 8 दिलचस्प बातें, जानें क्यों मनाया जाता है Teddy Day

Satya Prakash