Breaking Tube
Lifestyle

रोजाना 30 मिनट जॉगिंग से Fit रहेंगे आप, दिल भी रहेगा सेहतमंद

लाइफस्टाइल: सुबह उठकर रनिंग और जॉगिंग करना सेहत के लिए वरदान माना जाता है. जॉगिंग करने से शरीर के जोड़ों और मांसपेशियां भी मजबूत बनी रहती हैं. इसके साथ ही शरीर का वजन भी जॉगिंग करने से नियंत्रित रहता है. वहीँ अगर आप तेज गति से चलते भी हैं तो यह आपके रक्तसंचार को भी बेहतर बनाये रखने में मदद करता है. इसकी वजह से चेहरे पर चमक भी आती है और सेहत भी अच्छी रहती है.


वजन होगा कम-
अगर आप रोजाना वॉकिंग और रनिंग करते हैं तो यह आपकी कैलोरीज को बर्न करने में काफी मदद करता है. वहीँ कैलोरीज बर्न करने से आपका वजन भी संतुलित रहता है और काफी हद तक वजन कम होता है.


दिल रहेगा सेहतमंद-
वॉकिंग करने से आपका दिल भी सेहतमंद रहता है. सप्ताह में अगर आप पांच दिन कम से कम 30 मिनट पैदल चलते हैं तो इससे आपके कोरोनरी हृदय रोग के खतरे को लगभग 19 फीसदी तक कम किया जा सकता है


ब्‍लड शुगर होगा कण्ट्रोल-
ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए खाने के बाद टहलना बहुत जरूरी होता है. इसलिए भोजन के बाद टहलने को अपनी दिनचर्या का नियमित हिस्सा बनाने के बारे में जरूर सोचें. यह आपको सेहतमंद बने रहने में मदद कर सकता है.


जोड़ों के दर्द में राहत-
रनिंग और वॉकिंग आपके घुटनों और कूल्हों सहित शरीर के अन्‍य जोड़ों की रक्षा करने में मदद कर सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि यह जोड़ों को सहारा देने वाली मांसपेशियों को चिकनाई और मजबूत बनाने में मददगार है. इससे गठिया यानी आर्थराइटिस से जूझ रहे लोगों को भी आराम मिलेगा.


मूड रहेगा लाइट-
वॉकिंग आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद कर सकती है. कुछ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इससे चिंता, अवसाद और एक नकारात्मक मनोदशा को कम करने में मदद मिल सकती है.


मांसपेशियां बनेंगी मजबूत-
वॉकिंग से आपके पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. ऐसे में इनको और मजबूत बनाने के लिए नियमित तौर पर इसे अपने रूटीन में शामिल करें. वहीं ट्रेडमिल भी अच्‍छा ऑप्‍शन हो सकता है.


Also Read: अगर आप भी चाहते हैं आकर्षक बॉडी तो करें प्‍लैंक एक्‍सरसाइज, जानिए इसके फायदे


Also Read: अगर आप भी हैं डार्क सर्कल्स की समस्या से परेशान, तो अपनाएं ये आसान Tips


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

नवरात्रि में कुछ तरह करें माँ दुर्गा की पूजा और रखें इन बातों का ध्यान

BT Bureau

शोध में खुलासा: सेल्फी लेने की आदत है जानलेवा, स्मार्टफोन के इस्तेमाल से हो रही गंभीर बीमारियां

Satya Prakash

तांबे के बर्तन में पानी पीने से होते हैं यह अद्भुत लाभ, फायदे जानकार आप भी शुरू कर देंगे इस्तेमाल

Satya Prakash