Breaking Tube
Lifestyle

त्वचा के निखार के लिए बेहद जरूरी है नमक का पानी, ऐसे करें इस्तेमाल

आपने अक्सर सुना होगा कि नमक का पानी (salty water) पीना बेहद लाभदायक होता है. इस बात में कितनी सच्चाई है ये हम आज आपको बताएंगे. इसी भी बात बताएंगे कि नमक का पानी किन बातों के लिए लाभदायक है. दरअसल, नमक का पानी ना त्वचा निखारने में बल्कि बालों चमक बढ़ाने में भी लाभदायक है. नमक के पानी में मिनरल्स जैसे कैल्शियम, सिलिकॉन, सोडियम आदि पाएं जाते हैं जो त्वचा और बालों के लिए लाभकारी हैं.


इन दिक्क्तों में है लाभदायक

जानकारी के मुताबिक, नमक का पानी चेहरे के मुहासों को भी कम करता है. अगर आप मुंहासों से परेशान हैं तो इसके लिए एक कप पानी में में एक चम्मच समुद्री नमक मिलायें. इस मिश्रण को रुई की मदद से प्रभावित हिस्से पर लगायें और इसे सूखने दें. इससे न सिर्फ मुहासे कम होंगे बल्कि चेहरे पर चमक भी आएगी. नमक के पानी में मौजूद हीलिंग प्रोपर्टीज त्वचा की समस्याओं को कम करने में मदद करती हैं.


Also Read: कोरोना से डरें नहीं, इम्युनिटी बढ़ाने के लिए डाइट में करें ये शामिल, इनसे बनाए दूरी


अगर आपको लगता है कि आपकी त्वचा मृत कोशिकाओं से घिरी है, तो उसको हटाने में भी नमक का पानी बेहद लाभदायक है. नमक के रफ टेक्स्चर की वजह से यह त्वचा को अच्छे से एक्सफोलिएट करने में मदद करता है. नमक और पानी को मिलाकर थोड़ा गाढ़ा पेस्ट बना लें. नमक की मात्रा ज्यादा रखें. इस पेस्ट से धीरे-धीरे त्वचा पर मसाज करें. इससे मृत कोशिकाएं खत्म होंगी और त्वचा में चमक आएगी.


पैरों की थकान होगी दूर

हल्के गर्म पानी में थोड़ा नमक मिलायें और इसमें अपने पैरों को थोड़ी देर के लिए भिगोयें और फिर स्क्रब करें. इससे पैर साफ होंगे और पैरों की थकान भी दूर हो जाएगी. इससे पैरों की डेड स्किन को भी फायदा मिलेगा और निखार आएगा.


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

हल्दी दूध पीने से होते हैं शरीर को अद्भुत लाभ, शुगर से लेकर इन बीमारियों में है रामबाण

Satya Prakash

सावधान: ज्यादा रोटी खाने से झेलने पड़ सकते हैं ये भारी नुकसान

Satya Prakash

अगर नहीं पड़ना चाहते गर्मियों में बार-बार बीमार, तो रात में इन चीजों को खाने से बचें

Satya Prakash