Breaking Tube
Lifestyle

Sawan Somvar 2021: व्रत में भी एनर्जेटिक रहने के लिए खाएं ये चीजें, भूलकर भी न करें इनका सेवन

लाइफस्टाइल: सावन का पावन महीना चल रहा है. इस महीने भगवान शिव शंकर जी को प्रसन्न करने के लिए उनकी पूजा, अर्चना की जाती है. इस सावन के महीने में कई लोग भगवान शिव के लिए सोमवार का व्रत रखते हैं. इस मानसून में पड़ने वाले सावन के सोमवार का व्रत धार्मिक दृष्टि से बहुत शुभ माना जाता है. लेकिन इस महीने में लोगों की इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है, ऐसे में बैक्टीरियल इंफेक्शन का खतरा रहता है. ऐसे में अगर आप व्रत रख रहे हैं तो खान-पान पर ध्यान बहुत जरूरी है. ऐसा न करने पर आपको चक्कर, उल्टी, सुस्ती और सिरदर्द की परेशानी हो सकती है.


सावन के सोमवार का व्रत रखने के दौरान लोग इनके कई अलग-अलग नियमों का पालन भी करते दिखाई देते हैं. लोग सावन में फलाहार के साथ सेंधा नमक का सेवन करना ज्यादा सही समझते हैं. वहीं कुछ लोग पूरे दिन कुछ नहीं खाते और सिर्फ रात को एक वक्त खाना खाते हैं. ऐसे में जो लोग पहली बार इस व्रत को शुरू कर रहे हैं, उन्हें समझ नहीं आता कि इस उपवास को कैसे शुरू करें. आप कितना कठोर व्रत रख सकते हैं, यहा आपकी आस्था के साथ-साथ सेहत पर भी निर्भर करता है. आज हम आपको बता रहे हैं कि सावन सोमवार व्रत में आप क्या खा सकते हैं और कौन सी चीजें खाने से बचना चाहिए?


सावन में करें इन चीजों का सेवन-


जूस से मिलेगी एनर्जी-
अक्सर व्रत में लोगों के शरीर में पानी की कमी होने लगती है जिसकी वजह से उन्हें काफी सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में जूस, स्मूदी, नींबू पानी, नारियल पानी से दिन की शुरुआत करें. इससे आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं. साथ ही इनका सेवन करने से आप पूरा दिन एनर्जेटिक महसूस करेंगे.


सूखा मेवा दूर करेगा कमजोरी-
अगर डाइट सही हो तो किसी को भी ज्यादा मुश्किलें नहीं होती है. डाइट में ज्यादा नहीं केवल मुट्ठीभर सूखे मेवे के सेवन से काफी फायदा नजर आता है. इससे शरीर को कमजोर होने से बचा सकते हैं और पेट भी काफी देर के लिए भरा रहेगा. ड्राईफ्रूट्स खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है.


सेंधी नमक में बनीं सब्जियां-
व्रत के दिन आप फलाहार में आलू, लौकी, कद्दू और अरबी की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं. इन सब्जियों को शुद्ध सात्विक आहार माना गया है. आप इन्हें घी और जीरा में छोंककर बना सकते हैं. हरी मिर्च और सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं. सब्जी खाने से आपका शरीर हेल्दी रहेगा और नमक से स्वाद भी मिल जाएगा.


फल का सेवन दूर करेगा डिहाइड्रेशन की समस्या-
लगभग सभी व्रत में लोग फलों का सेवन करते हैं. इसी तरह से सावन के सोमवार में भी आप फल का सेवन कर सकते हैं. फलों में आप केला, सेब, संतरा, अनार जैसे फल खा सकते हैं. इससे आप शरीर को डिहाइड्रेशन से बचा सकते हैं और आपका पेट भी भरा रहेगा.


सावन में न करें इन चीजों का सेवन-


सुबह खाली पेट चाय न पिएं
आप चाहे कोई भी व्रत करें सुबह की शुरुआत चाय के साथ नहीं करनी चाहिए. आपको पूरे दिन हल्का खाना खाना होता है. ऐसे में सुबह खाली पेट चाय पीने से गैस बनने लगती है. इससे आपको व्रत रखने में परेशानी हो सकती है.


खाली पेट न रहें-
व्रत में भूखे या खाली पेट रहने से पेट में गैस की समस्या हो सकती है. इसके अलावा सिरदर्द और उल्टी भी हो सकती है. बारिश के मौसम और सावन में आपको अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखने की जरूरत है. इसलिए समय-समय पर कुछ न कुछ खाते रहें.


तला-भुना कम खाएं-
कई लोग व्रत में काफी तला भुना खाते हैं. लेकिन, सावन के सोमवार में आपको ऐसा करने से बचना चाहिए. बारिश में पाचनतंत्र काफी कमजोर हो जाता है. ऐसे में आपको ज्यादा तली भुनी चीजें नहीं खानी चाहिए. खासतौर से व्रत में ऐसी चीजें सीने में जलन, गैस, और पानी की कमी पैदा कर सकती हैं.


Also Read: पॉजिटिव माइंड के लिए मददगार हैं ये वेजिटेरियन फूड्स, जानिए क्या कहता है आयुर्वेद


Also Read: रखना है हार्ट को हेल्दी तो ब्रेकफास्ट में शामिल करें ये चीजें


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

जल्दी नहीं छोड़ी ये आदतें तो हो सकता है दिल का खतरा, बाद में पड़ेगा पछताना

Satya Prakash

कम उम्र में ही हो रहे हैं दाढ़ी के बाल सफ़ेद, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Satya Prakash

इस घरेलू नुस्खे से मिलेगा छाती और गले के कफ से छुटकारा, बस करें इस तरह इस्तेमाल

Satya Prakash