Breaking Tube
Lifestyle

भरपूर नींद न लेने के हैं भारी नुकसान, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

लाइफस्टाइल: जिस तरह हमारे शरीर के लिए खान-पान और कसरत जरूरी है उसी तरह जरूरी है हमारे शरीर का पूरी तरह से आराम करना लेकिन कभी-कभी हम अपने कुछ काम और बुरी आदतों के चलते अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाते हैं. भरपूर नींद और आराम हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी माना जाता है. अगर आप पूरी तरह से नींद नहीं ले पा रहे हैं, तो आपको कई तरह की बीमारियां होने का खतरा हो सकता है. अगर आप भरपूर मात्रा में नींद नहीं लेते तो आपका इम्यूनिटी कम होने लगती है जिससे आपको कई और बीमारियां भी घेर सकती हैं. बता दें कि कम सोना भी कमजोर इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है.


अगर आप अच्छी नींद नहीं ले पा रहे हैं तो आपको इसके भारी नुकसान चुकाना पड़ सकता है. कई लोग तो ऐसे भी होते हैं जिन्हें नींद न आने की बीमारी होती है. ऐसे में उन्हें नशा या फिर किसी नींद की दवाई का सहारा लेना पड़ता है. आधी रात तक जागने वाले लोगों को नींद की कमी से कई रोग हो सकते हैं. कम और खराब नींद लेने से स्किन के साथ-साथ मानसिक स्थिति पर भी इसका असर पड़ता है. इसके अलावा शरीर में दर्द, थकान, वजन बढ़ना और तनाव जैसी कई समस्याएं भी हो सकती हैं.


Sleep Disorders and Problems - HelpGuide.org

यदि आप कम नींद ले रहे हैं तो आपको भूलने की बीमारियां भी हो सकती है. अगर आप रोजाना कम नींद ले रहे हैं तो कुछ समय बाद आपकी मैमेरी प्रभावित होने लगती है. एक दिन भी पूरी नींद नहीं लेने से दिमाग में एक प्रोटीन बन जाता है जो इस बीमारी का कारण है. इसके अलावा देर रात तक जागने वालों को मधुमेह का खतरा भी रहता है. अच्छी नींद नहीं मिलने पर शुगर से भरपूर और जंक फूड खाने की इच्छा बढ़ जाती है. इससे हाई ब्लड प्रेशर और मधुमेह जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.


कम सोने से कैंसर का खतरा भी होने की संभावना होने लगती है. कई शोध में यह भी देखा गया है कि कम नींद लेने की वजह से ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है. साथ ही शरीर में कोशिकाओं को भी काफी नुकसान पहुंचता है. नींद की कमी से धुंधला दिखना, डबल दिखना या ऑब्जेक्ट का थोड़ा सा ही हिस्सा देख पाना जैसी समस्याएं भी होने लगती हैं.


जब हम कम नींद लेते हैं तो दिमाग में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है. जिससे कई प्रकार की डिसिज होने लगती है. अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो रही तो फिर आप किसी भी काम में क्विक डिसिजन नहीं ले सकते. नींद ना आने की समस्या गंभीर हो गई है तो व्यक्ति रोज वाले निर्णय लेने में कन्फ्यूज हो जाता है. कम नींद लेने से हाई ब्लड प्रेशर की भी समस्या हो सकती है. जब हम सोते हैं तो यह वक्त हमारे शरीर की अंदरूनी मरम्मत और सफाई का होता है लेकिन नींद पूरी न होने की वजह से शरीर के विषाक्त पदार्थ साफ नहीं हो पाते. जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की आशंका बढ़ जाती है. इससे हार्ट अटैक होने का खतरा भी बढ़ जाता है.इसके अलावा कम नींद लेने से इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है. देर रात तक जागने से आप तनाव व मानसिक समस्याओं के शिकार हो सकते हैं. उन लोगों को ही इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है जो रोजाना कम नींद लेते हैं और देर से सोते हैं


Also Read: दही का सेवन इन बीमारियों में है रामबाण, दिल और हड्डी की समस्या को भी करता है दूर


इसके अलावा कम नींद लेने से इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है. देर रात तक जागने से आप तनाव व मानसिक समस्याओं के शिकार हो सकते हैं. उन लोगों को ही इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है जो रोजाना कम नींद लेते हैं और देर से सोते हैं. क्योंकि कम नींद लेने से दिमाग को आराम नहीं मिल पाता और फिर दिमाग ठीक से काम करना बंद कर देता है.


Also Read: अगर जिंदगी में लाने हैं अद्भुत बदलाव, तो सुबह 8 बजे से पहले करें ये काम


Also Read: आपके किचन में ही है ब्लड प्रेशर का उपचार, इस प्रकार उठाएं लाभ


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, कीमत जानकार उड़ जाएंगे आपके होश

Satya Prakash

जानें कैसे बदलते मौसम में प्रकृति की मदद से रखे अपनी सेहत का खास ख्याल

Satya Prakash

इस चीज के रोजाना सेवन से नहीं होंगी ये जानलेवा बीमारी, जीवनभर रहेंगे स्वस्थ्य

Satya Prakash