Breaking Tube
Lifestyle

5 घंटे से कम सोना हो सकता है जानलेवा, इन बीमारियों का रहता है खतरा

लाइफस्टाइल: हमें अपने शारीरिक और मानसिक विकारों को दूर करने के लिए कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत ही आवश्यक है. कई डॉक्टर्स का भी यही मानना है की हमें स्वस्थ्य रहने के लिए अच्छी नींद का लेना बहुत जरूरी होता है. यदि हम 24 घंटे में अपने जीवन का एक तिहाई हिस्सा अच्छे से सोने में नहीं निकालेंगे तो हमें कई तरह की समस्याएं हो सकती है. इसीलिए कई रिसर्च के मुताबिक हमें 7-8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है. एक रिसर्च में पता चला है की 5 घंटे से कम सोने वाले लोगों में कई हानिकारक समस्या बताई गई है. इसके चलते आपको कई तरह की बीमारियां हो जाती है.


Image result for sleeping disorder

मधुमेह-


अगर आप भी पूरी नींद नहीं ले पाते हैं तो आपको शुगर और भरपूर जंक फूड्स खाने का मन करने लगता है, जिससे बिमारियों की शुरुआत हो जाती है. जंक फूड्स का हमारे शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ने लगता है. इससे हाई बल्ड प्रेशर और मधुमेह जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.


ऑस्टिय़ोपोरोसिस-


अच्छी नींद न लेने से शरीर की हड्डियां भी कमजोर होने लगती हैं और साथ ही शरीर में मौजूद मिनरल्स का भी संतुलन बिगड़ने लगता है. जिससे जोड़ो की समस्या बढ़ने लगती है और शरीर कमजोर हो जाता है.


कैंसर-


इससे ब्रेस्ट कैंसर का भी खतरा बढ़ने लगता है. इसी के साथ शरीर में कोशिकाओं को भी काफी नुकसान होता है.


हार्ट अटैक-


आपको बता दें जब हम सोते हैं तो हमारे शरीर की अंदरूनी मरम्मत और सफाई का होता है लेकिन नींद न पूरी होने की वजह से शरीर के विषाक्त पदार्थ साफ नहीं हो पाते हैं जिसकी वजह से हाई ब्लड प्रेशर की आशंका बढ़ जाती है. इसी के चलते हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है.


Also Read:  फ्रिज में रखीं ये चीजें आपके लिए है जहर, आज ही निकाल फेंके बाहर वरना हो सकता है भारी नुकसान


मानसिक स्थिति पर असर-


कम सोने से सीधा असर हमारे मानसिक स्थिति पर भी पड़ता है. जितनी देर हम सोते हैं उतनी देर हमारा दिमाग भी एक नई ऊर्जा जुटा लेता है. नींद पूरी न होने की वजह से दिमाग तरोताजा नहीं हो पाता, जिसके चलते कई मानसिक समस्याएं हो जाती है.


Also Read:  विटामिन डी के लिए मशरूम का सेवन है बहुत फायदेमंद, ऐसे करें इस्तेमाल


Also Read:  अगर आप भी ब्लड प्रेशर और वजन की समस्या से हैं परेशान, तो फॉलो करें डैश डाइट


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

कच्चा प्याज है सेहत के लिए वरदान, जल्द ही मिलेगी इन बीमारियों से निजात

Satya Prakash

डायबिटीज मरीजों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब बिना इंजेक्शन ले सकेंगे इंसुलिन

admin

आँखों की रोशनी के साथ वजन घटाने में भी कारगर है गाजर का जूस

Satya Prakash