Breaking Tube
Lifestyle

अगर नहीं बढ़ रही बच्चे की हाइट, तो इन ग्रोथ हार्मोन के हो सकते हैं शिकार

लाइफस्टाइल: शरीर के विकास में हार्मोन काफी मददगार पदार्थ होता है, जो बच्चों के शारीरिक विकास में काफी मददगार होता है. यह मस्तिष्क में मौजूद पिट्यूटरी ग्रंथि द्वारा बनाया जाता है, जो कि कई हार्मोन उत्पादन के लिए जिम्मेदार होती है. ग्रोथ हार्मोन की कमी यानी ग्रोथ हार्मोन डेफिशियंसी तब होती है जब शरीर किसी बच्चे को सामान्य गति से बढ़ने देने के लिए पर्याप्त ग्रोथ हार्मोन नहीं बनाता है.


ग्रोथ हार्मोन की कमी दो तरह की होती है. पहली जन्मजात जिसमें बच्चा जन्म के साथ ही इस समस्या से पीड़ित होता है. उन्हें अन्य हार्मोन के साथ भी समस्या हो सकती है. ऐसे में भले ही वे इस स्थिति के साथ पैदा हुए हों, लेकिन कुछ बच्चे ऐसे दिखते हैं जैसे वे सामान्य रूप से बढ़ रहे हैं, जब तक कि वे लगभग 6 से 12 महीने के न हों. दूसरी ग्रोथ हार्मोन की कमी तब होती है जब शरीर सामान्य रूप से बढ़ने के लिए पर्याप्त ग्रोथ हार्मोन बनाना बंद कर देता है.


बच्चों में दिखने लगते हैं ये लक्षण-


कई रिसर्च स्टडी में यह पाया गया है की बच्चों की हाइट की नियमित जांच करना जरूरी होता है. अगर बच्चा अपनी उम्र की तुलना में बहुत धीमी गति से बढ़ रहा है, तो इसे ग्रोथ फेल्योर कहा जाता है. सबसे अधिक दिखाई देने वाले संकेतों में से एक हाइट है जो अधिकांश अन्य बच्चों की तुलना में बहुत कम नजर आती है, लेकिन कुछ बच्चों में ग्रोथ फेल्योर हो सकता है, भले ही उनकी हाइट कम न हो. अन्य लक्षणों में अन्य बच्चों की तुलना में बहुत छोटा दिखना यानी यौवन में देरी, देर से दांत आना, नाखून बढ़ने में देरी, मांसपेशी में कमजोरी, ऊर्जा में कमी, लड़कों में जन्म के समय छोटा लिंग, लो ब्लड शुगर शामिल हैं. बच्चों में ग्रोथ हार्मोन डेफिशियंसी देखने के लिए कुछ टेस्ट किए जा सकते हैं जैसे ब्लड टेस्ट, बोन एज एक्स-रे, जीएच सिम्यूलेशन टेस्ट, ब्रेन एमआरआई.


Also Read: याददाश्त बढ़ानी है तो दिमाग को रखें हल्का, करें ये काम 


Also Read: रोजाना सूर्य नमस्कार से होते चमत्कारिक फायदे, बीमारियों को भगाने में रामबाण हैं ये योगासन


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अनानास के छिल्के का सेवन है बहुत लाभकारी, फायदे जानकार रह जाएंगे हैरान

Satya Prakash

गर्मियों में पानी की कमी को पूरा करेंगे ये फल, ऐसे करें सेवन

Satya Prakash

Diwali 2020: कोरोना काल में इस तरह मनाएं सेफ दिवाली, दोस्तों और रिश्तेदारों से मिलते समय बरतें ये सावधानियां

Satya Prakash