Breaking Tube
Lifestyle

अल्सर की समस्या में इन घरेलू उपाय से मिलेगा छुटकारा, जानिए क्या हैं बीमारी के लक्षण

लाइफस्टाइल: हमारे शरीर में पेट ही एक ऐसा अंग है, जिसके जरिये हम स्वस्थ्य भी रहते हैं और अस्वस्थ्य भी क्योंकि हम जो कुछ भी खाते हैं उसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है. इसी से कई बीमारियां भी उत्पन्न होती है. इन सभी में पेट का अल्सर भी एक ऐसी बीमारी है जो बहुत खतरनाक बीमारी है जो धीरे-धीरे कैंसर में तब्दील हो जाता है. हमारे रोजाना के खान-पान और अनियमित शराब और सिगरेट के सेवन से भी यह बहुत दिक्कत करता है और इसके चलते गैस्टि्रक की समस्या की वजह से पेट में अल्सर यानी छाले और घाव हो जाते हैं. कभी-कभी तो ज्यादा तनाव लेने से भी हमारे शरीर में अल्सर हो जाता है. आंतों में जलन और बार-बार डकार आना भी अल्सर की निशानी हो सकती है. चलिए आपको बताते हैं कुछ घरेलू उपाय के बारे में जो अल्सर की समस्या होने पर करनी चाहिए…


यदि आपको भी ऐसी कोई शिकायत है तो आपको इसके घरेलू इलाज से पहले इसके लक्षणों के बारे में जान लेना बहुत जरूरी है. पेट में किसी भी प्रकार का जख्म या दर्द होने पर अल्सर की शिकायत हो सकती है. इसके अलावा, पेट में सूजन, सीने में जलन और गैस की समस्या है तो इसे कतई नजरअंदाज नहीं करें क्योंकि यह भी अल्सर का लक्षण हो सकता है.


अगर आपका भी वजन कम हो रहा है और भूख नहीं लग रही है तो भी अल्सर आपको अल्सर की शिकायत हो सकती है. सीने में जलन रहने पर भी अल्सर हो सकता है. मल में खून आना या मल का रंग गहरा होना भी अल्सर का प्रमुख लक्षण हो सकता है. ऐसी स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए. इसी के साथ आप कुछ घरेलू उपाय भी कर सकते हैं.


Image result for alsar pain

पेट में अल्सर होने पर आपको बेल का जूस पीना चाहिए. बेल का जूस पेट के अल्सर में बेहद फायदेमंद होता है. हालांकि बेल का जूस पेट की कई अन्य बिमारियों में भी फायदेमंद होता है. इसके साथ ही गैस से लेकर कब्ज तक हर पेट की बीमारी में फायदा मिलता है.


Also Read: केले की चाय पीने से होंगे चमत्कारी लाभ, कुछ ही दिनों के सेवन से दिखने लगेगा जादुई असर


इसके अलावा आप रात में बादाम भिगोकर रख दें और सुबह चबाकर खा लें तो इससे भी अल्सर में काफी लाभ मिलता है. गुड़हल के लाल फूलों को पीसकर, पानी के साथ इसका शर्बत बनाकर पीने से भी अल्सर में काफी फायदा मिलेगा. गुड़हल को अल्सर की उत्तम दवा माना जाता है.


Also Read:  माइग्रेन की समस्या से निजात दिलाती है दालचीनी, इस प्रकार करें इस्तेमाल


Also Read:योग के इन 3 आसन से मिलेगा जोड़ो के दर्द से तुरंत आराम, शरीर और मांसपेशियां होंगी मजबूत


( देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं. )

Related news

अगर आप भी हैं आलू खाने के शौक़ीन तो हो जाएं सावधान, इन घातक बीमारियों से हो सकते हैं परेशान

Satya Prakash

होटल के बाथरूम में नहा रही लड़की का वीडियो बनाकर पॉर्न साइट पर डाला और फिर…

Satya Prakash

आम के शौक़ीन लोगों सावधान, वरना भुगतने पड़ सकते हैं गंभीर परिणाम

Satya Prakash